Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में बड़ी संख्या में उपलब्ध हो जांच किट : नीतीश

बिहार में बड़ी संख्या में उपलब्ध हो जांच किट : नीतीश

पटना 11 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाहर से आ रहे लोगों से कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को ध्यान में रखते हुए बड़ी संख्या में जांच किट की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का आज निर्देश दिया।

श्री कुमार ने यहां कोविड-19 महामारी के प्रभावी नियंत्रण, निगरानी, रोकथाम एवं लोगों को दी जा रही राहत के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक, अणे मार्ग स्थित नेक संवाद से उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि अभी तक बिहार को कम संख्या में जांच किट मिल रहे हैं क्योंकि राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम है। उन्होंने कहा कि बाहर से आ रहे लोगों के कारण कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। इसे देखते हुये अधिक संख्या में जांच किट की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहर से आ रहे लोगों की रैंडम कोरोना जांच से काम नहीं चलेगा इसलिए लोगों की अधिक से अधिक संख्या में कोरोना जांच की जाय। इसके लिये पूरी तैयारी करें। जांच की क्षमता बढ़ायी जाय, तभी कोरोना श्रृंखला को तोड़ा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि बाहर से आ रहे लोगों की बड़ी संख्या को देखते हुये प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर क्वारंटाइन केंद्र की संख्या उसी अनुपात में बढ़ाई जानी चाहिये। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक इसकी निगरानी करेंगे। क्वारंटाइन केंद्रों पर साबुन और सैनिटाइजर की उपलब्धता पर्याप्त संख्या में सुनिश्चित की जाए।

श्री कुमार ने कहा कि सभी जिलों में आइसोलेशन बेड की संख्या बढ़ायी जाय। उन्होंने एक बार फिर सभी जिलों में कोरोना जांच की व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिये स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश देते हुए कहा कि बढ़ते हुए कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुये अतिरिक्त वेंटिलेटर की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image