Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:06 Hrs(IST)
image
भारत


ठाकुर, रेड्डी ने किया संविधान निमार्ण आधारित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन

ठाकुर, रेड्डी ने किया संविधान निमार्ण आधारित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन

नयी दिल्ली, 27 अगस्त (वार्ता) सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने शुक्रवार को यहां संविधान निर्माण पर आधारित फोटो प्रदर्शनी और ‘चित्रांजलि 75’ आभासी फिल्म पोस्टर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

प्रदर्शनी के शुभारंभ के बाद श्री ठाकुर ने कहा, “भारत आजादी का 75वां वर्ष मना रहा है, तब हम युवाओं के बीच में ई- फोटो प्रदर्शनी ले कर जा रहे हैं, ताकि वे संविधान बनाने की प्रक्रिया को जान सकें। यह जनभागीदारी की ओर हमारा एक प्रयास है।”

उन्होंने कहा कि इस चित्र प्रदर्शनी का उद्देश्य युवाओं को उनके अधिकारों की जानकारी के साथ कर्तव्य बोध भी कराना है। हम ‘नो योर कांस्टीट्यूशन’ कार्यक्रम चलाएंगे। जिससे यह समझा जा सके संविधान को जिन उद्देश्यों के साथ बनाया गया उसको आत्मसात किया सके। कोविड के कारण डिजिटल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। जन भागीदारी से संविधान को जन-जन तक पहुंचाने की तैयारी है।

सूचना और प्रसारण मंत्री ने भारतीय फिल्म उद्योग से अपील करते हुए कहा, “फिल्म उद्योग के पास मौका है, अपने गौरवमयी इतिहास को दिखाने का। ‘चित्रांजलि’ 75 वर्ष के भारतीय सिनेमा का प्रतिनिधित्व करता है। भारतीय सिनेमा ने समाज की छवि को आईने के रूप में दिखाया है।”

उन्होंने कहा कि वर्ष 1913 में राजा हरिश्चंद नामक पहली फीचर फिल्म के निर्माण से लेकर आज भारत दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्म निमार्ता देश बना है। यह सफलता की लंबी छलांग है। हमारे फिल्म उद्योग ने समाज से जुड़े विभिन्न विषयों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया है। बहुत सारी फिल्में स्वतंत्रता संग्राम में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाली हस्तियों पर बनीं, इसे चित्रांजलि में दिखाया गया है।

इस अवसर पर श्री रेड्डी ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजादी का अमृत महोत्सव को युवाओं की भागीदारी वाला बनाना चाहते हैं। 2047 में भारत की आजादी के सौ वर्ष हो जाएंगे। युवाओं से अनुरोध है कि अगले 25 वर्षों में देश को आगे ले जाने के बारे में सोचें।”

इस अवसर पर सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन, संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी , संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि देश की आजादी के 75 वर्ष में प्रवेश करने पर सरकार अमृत महोत्सव का आयोजन कर रही है। इसके उपलक्ष्य में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के ‘आइकॉनिक वीक’ समारोह मना रहा है जिसके अंतर्गत यह प्रदर्शनी आयोजित की गयी। यह ई-प्रदर्शनी 11 क्षेत्रीय भाषाओं में है। इसमें तस्वीरों के संग्रह के अलावा वीडियो, भाषण क्लिप भी शामिल हैं। वहीं चित्रांजलि 75 फिल्म पोस्टर, भारतीय सिनेमा के 75 वर्ष को दिखाया गया है।

प्रणव, उप्रेती

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image