Wednesday, Apr 17 2024 | Time 04:47 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


थरुर ने फिर की मोदी की प्रशंसा: भाषा चुनौती की स्वीकार

थरुर ने फिर की मोदी की प्रशंसा: भाषा चुनौती की स्वीकार

तिरुवनंतपुरम, 30 अगस्त (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरुर ने शुक्रवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उनकी भाषा चुनौती को स्वीकार किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये “ मलयाला मनोरमा न्यूज कान्क्लेव 2019” को संबोधित किया था। श्री मोदी ने अपने संबोधन के समापन पर रोजाना मातृभाषा को छोड़कर किसी अन्य भारतीय भाषा का प्रत्येक दिन एक शब्द सीखने का सुझाव दिया था ।

श्री मोदी के अच्छे कार्यों की प्रशंसा करने पर सांसद थरुर कांग्रेस के कई बड़े नेताओं के निशाने पर रहे। उन्होंने इसकी चिंता नहीं करते हुए प्रधानमंत्री की आज फिर एक बार सराहना की ।

प्रधानमंत्री के मातृभाषा के अलावा अन्य भारतीय भाषा का एक शब्द सीखने के सुझाव पर श्री थरुर ने दो ट्वीट कर कहा कि वह श्री मोदी की भाषा चुनौती को स्वीकार करते हैं और रोजाना एक शब्द अंग्रेजी, हिंदी और मलयालम में ट्वीट करेंगे ।

तिरुवनंतपुरम से सांसद श्री थरुर ने लिखा, “ मैं इससे हिंदी के प्रभुत्व से हटने का स्वागत करता हूं और खुशी के साथ भाषा की चुनौती को आगे बढ़ाऊंगा।”

उन्होंने लिखा, “ प्रधानमंत्री की भाषा चुनौती के उत्तर में मैं हर रोज अंग्रेजी , हिंदी और मलयालम में एक शब्द ट्वीट करूंगा। दूसरे लोग भी ऐसा कर सकते हैं और इस कड़ी में पहला शब्द बहुलवाद है।” उन्होंने बहुलवाद को मलयालम और अंग्रेजी में भी ट्वीटर पर लिखा । अंग्रेजी में इसे ‘प्लुरलिज्म’ और मलयालम में ‘बहुवचनम’उच्चारित करते हैं।

मिश्रा जितेन्द्र

वार्ता

More News
अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

16 Apr 2024 | 9:23 PM

बेंगलुरु, 16 अप्रैल (वार्ता) अंतरिक्ष मलबे और अंतरिक्ष में बढ़ते यातायात से उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर भारतीय अंतरिक्ष संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने मंगलवार को अंतरिक्ष एजेंसियों और संगठनों के बीच समन्वय तथा सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

see more..
संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

16 Apr 2024 | 9:16 PM

तुमकूर 16 अप्रैल (वार्ता) जनता दल (एस) (जदएस) सुप्रीमो एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 सीटें मिलने पर भी संविधान में कोई संशोधन नहीं होगा।

see more..
भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

16 Apr 2024 | 9:09 PM

भुवनेश्वर 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुभवी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप रे को भाजपा ने राउरकेला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित किया है, जहां से वह पहले तीन बार जीत चुके हैं।

see more..
image