Monday, Jun 24 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुरी में मोदी के रोड शो शुरू करते ही ‘मोदी-मोदी’ के नारों से गूंज उठा माहौल

पुरी में मोदी के रोड शो शुरू करते ही ‘मोदी-मोदी’ के नारों से गूंज उठा माहौल

पुरी 20 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोमवार को श्री जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद निकल कर लगभग सौ मीटर चलकर मारीचिकोट चौराहे पर अपना रोड शो शुरू करने पहुंचते ही इस तीर्थनगरी में ग्रैंड रोड की हवा ‘मोदी-मोदी’ के नारों से गुंजायमान हो उठी।

श्री मोदी भारतीय जनता पार्टी राज्य इकाई के अध्यक्ष मनमोहन सामल, पुरी लोकसभा उम्मीदवार संबित पात्रा तथ्पा री विधायक उम्मीदवार जयंत शारंगी के साथ एक सजे हुए वाहन पर खड़े थे। प्रधानमंत्री ने बड़ाडांडा के नाम से मशहूर ग्रैंड रोड पर मर्सिचिकोट चौक से अस्पताल चौराहे के बीच लगभग 1.7 किलोमीटर की दूरी पर दोनों ओर बैरिकेड के पीछे बड़ी संख्या में खड़ी जनता की ओर हाथ हिला कर उनका अभिवादन किया।

बैरिकेड के दोनों ओर विभिन्न स्थानों पर तीन दर्जन से अधिक पंडाल बनाए गए थे जहां कलाकारों के समूहों ने प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए ओडिसी नृत्य और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों का प्रदर्शन किया।

तय कार्यक्रम के मुताबिक श्री मोदी सुबह करीब सात बजे तालाबनिया हेलीपैड पहुंचे और श्रीजगन्नाथ मंदिर के लिए रवाना हुए। मंदिर के मुख्य द्वार सिंहद्वार पर उनके परिवारिक पुजारी ने उनका स्वागत किया और उन्हें मंदिर के अंदर ले जाया गया।

प्रधानमंत्री ने भगवान जगन्नाथ, उनके अग्रज बलभद्र और देवी सुभद्रा की पूजा-अर्चना करने के बाद मंदिर परिसर के अंदर महालक्ष्मी तथा विमला मंदिरों का भी दौरा किया। उन्होंने मुक्ति मंडप में पंडितों का सम्मान भी किया और उनका आशीर्वाद लिया।

करीब आधे घंटे बाद प्रधानमंत्री बाहर निकले और रोड शो किया। लगभग साढ़े नौ बजे वह अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित करने के लिए हेलिकॉप्टर से अंगुल के लिए रवाना हुए।

श्रीजगन्नाथ मंदिर के द्वार सुबह 6.30 बजे खोले गए और दिन के अनुष्ठान मंगल आरती के साथ शुरू हुए, जिसके बाद तीनों देवताओं के नियमित कार्यक्रम ताड़ापलागी, मैलुम और अबकाश के बाद गोपाल भोग लगाया गया।

श्री मोदी ने मंदिर के ‘भितरकाठ’ क्षेत्र से भगवान के दर्शन किए क्योंकि गर्भगृह में प्रवेश पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया है।

प्रधानमंत्री के तौर पर श्री मोदी का यह दूसरा पुरी दौरा है। उनकी पुरी की आखिरी यात्रा 2016 में हुई थी। उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में 2013 में भी एक बार दौरा किया था।

श्री मोदी के रोड शो को लेकर भाजपा के उम्मीदवार विशेष रूप से डॉ. संबित पात्रा ने प्रसन्नता जतायी है क्योंकि इससे पुरी लोकसभा सीट से उनकी जीत की उम्मीद बढ़ गयी है। डॉ. पात्रा 2019 के चुनाव में बीजू जनता दल (बीजद) उम्मीदवार पिनाकी मिश्रा से मामूली अंतर से हार गए थे। भाजपा बीजद के इस गढ़ को ध्वस्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, जिसे उसने 1998 से सफलतापूर्वक बरकरार रखा है।

रोड शो में छह विधानसभा क्षेत्रों से सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता और समर्थक शामिल होने आये हैं। वे खुश हैं और चुनाव जीतने को लेकर आशान्वित हैं।

मध्य प्रदेश के एक श्रद्धालु परिवार सिद्धांत बाजपेई, जो देवताओं की मंगला आरती देखने आए थे, ने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि उन्होंने प्रधानमंत्री को बैरिकेड के इतने करीब देखा और उनके बच्चे भी उनकी ओर हाथ हिलाकर खुश थे। श्री मोदी की सुरक्षा में एसपीजी के अलावा करीब 63 प्लाटून पुलिस बल तैनात किये गये थे।

पुरी के पुलिस अधीक्षक पिनाक मिश्रा ने बताया कि बड़ाडांडा में एक किमी से अधिक लंबे बहुस्तरीय बैरिकेड लगाए गए थे।

संजय, यामिनी

वार्ता

More News
स्टालिन ने मछुआरों की श्रीलंकाई नौसेना से रिहाई के लिए विदेश मंत्री से किया आग्रह

स्टालिन ने मछुआरों की श्रीलंकाई नौसेना से रिहाई के लिए विदेश मंत्री से किया आग्रह

24 Jun 2024 | 6:20 PM

चेन्नई 24 जून (वार्ता) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर से श्रीलंकाई नौसेना द्वारा गिरफ्तार किए गए राज्य के 37 मछुआरों और उनकी मछली पकड़ने वाली नौकाओं की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए कूटनीतिक कदम उठाने का सोमवार को आग्रह किया।

see more..
किसानों को परंपरागत व जैविक खेती की ओर  प्रोत्साहित किया जाय : जोशी

किसानों को परंपरागत व जैविक खेती की ओर प्रोत्साहित किया जाय : जोशी

24 Jun 2024 | 6:16 PM

देहरादून, 24 जून (वार्ता) उत्तराखंड के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने सोमवार को विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि किसानों को परंपरागत तथा जैविक खेती की ओर प्रोत्साहित किया जाय।

see more..
मोटर साइकिल से उत्तराखंड आये दो पर्यटकों की हादसे में मौत

मोटर साइकिल से उत्तराखंड आये दो पर्यटकों की हादसे में मौत

24 Jun 2024 | 6:08 PM

देहरादून, 24 जून (वार्ता) उत्तराखंड में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सोमवार सुबह एक मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी जिससे मोटर साईकिल सवार दो पर्यटकों की मौके पर ही मौत हो गई।

see more..
image