Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वस्थ जीवन का आधार, योग करेंगे बारंबार

स्वस्थ जीवन का आधार, योग करेंगे बारंबार

लखनऊ 21 जून (वार्ता) तन और मन को स्वस्थ और प्रसन्न रखने में कारगर योगाभ्यास करने को आतुर उत्तर प्रदेश के बाशिंदो ने अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार काे अपनी जीवनशैली में योग को शामिल करने का संकल्प लिया।

राजभवन में राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा समेत मंत्रिमंडल कई सदस्यों,पदाधिकारियों और अधिकारियों ने योगाभ्यास किया। इस अवसर पर श्री नाईक ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन से राजभवन की गरिमा में वृद्धि हुई है। योग के सूक्ष्म से सूक्ष्म रूप का हमने दर्शन किया है और आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पूरा विश्व योग का विराट रूप देख रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयास से संयुक्त राष्ट्र संघ ने योग को वैश्विक मान्यता दी तथा 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित किया। आज पूरा विश्व योग दिवस मना रहा है। संयुक्त राष्ट्र संघ के 193 सदस्य देशों ने जाति, मजहब, धर्म, भाषा, क्षेत्र के होते हुए बिना किसी पूर्वाग्रह के भारत की इस प्राचीन विधा को स्वीकार किया है। योग अपने आप से जोड़ने का सशक्त माध्यम है। योग हमें न केवल निरोग बनाता है बल्कि आध्यात्मिक उन्नयन के माध्यम से सनातन धर्म के सभी रहस्यों का उद्घाटन करने का अवसर भी प्रदान करता है, जिन्हें हम सामान्य रूप से महसूस करने में असमर्थ हैं।

इस अवसर पर एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया, जिसमें आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथ, उद्यान, पर्यटन, जैव ऊर्जा बोर्ड द्वारा भाग लिया गया और उनके द्वारा विभाग में हो रहे विशेष क्रिया-कलापों को प्रदर्शित किया गया।

टीम प्रदीप

जारी वार्ता

More News
image