Friday, Mar 29 2024 | Time 15:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पुलिस का व्यवहार ऐसा हो कि समाज भय से नहीं सम्मान की नजर से देखें-कमलनाथ

पुलिस का व्यवहार ऐसा हो कि समाज भय से नहीं सम्मान की नजर से देखें-कमलनाथ

इंदौर, 29 जून(वार्ता)मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कहा कि पुलिस की छवि जनता के बीच ऐसी हो कि वह उसे भय की नजर से नहीं सम्मान के भाव से देखें, इसके लिए जरूरी है कि पुलिस लोगों से भावनात्मक संबंध बनाए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री कमलनाथ आज यहां मध्यप्रदेश पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम द्वारा बनाये गए आवास गृह का लोकार्पण कर रहे थे। इंदौर में पुलिसकर्मियों के लिए 155 करोड़ से अधिक लागत के 944 आवास बनाए जा रहे है इनमें से 236 बहुमंजिला आवास गृहों का मुख्यमंत्री ने लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस का सतत सम्पर्क और संवाद जनता से होता है। इसमें पुलिस की भूमिका जनता के साथ सहयोगात्मक होने के साथ ही उसे न्याय मिले इसके लिए तत्परता के साथ काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पुलिस अपने आचार व्यवहार से आम जनता में विश्वास पैदा करें।

श्री कमलनाथ ने कहा कि सरकार निरंतर 24 घण्टे सेवा देने वाले पुलिस के जवानों के हित संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं। तनाव कम हो और वे अगले दिन काम के प्रति तरोताजा रहे इसके लिए सरकार ने सप्ताह में एक दिन अवकाश देने का निर्णय लिया है।इस फैसले से पुलिसकर्मी अब अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं। उन्होंने कहा कि नई तकनीक से बने आवास पुलिसकर्मियों को सुविधा देने की दिशा में एक कदम है, जो आगे भी जारी रहेगा।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक वी.के. सिंह ने कहा कि प्रदेश में अपराधियों और अपराधों पर नियंत्रण के लिए मध्यप्रदेश पुलिस अत्याधुनिक संसाधनों और टेक्नालॉजी के साथ काम कर रही है। इसी कड़ी में पुलिसकर्मियों के लिए बनाए जा रहे आवासों में भी नई तकनीक का इस्तेमाल किया है। दो कमरों के इस आवास गृह में शेयर वर्ल्ड टेक्नालॉजी का उपयोग किया जो पहली बार है। इसमें गैस कनेक्शन, फायर फाइटिंग सिस्टम, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, नर्मदा कनेक्शन, ट्यूबवेल, पॉवर सिस्टम और फोर स्टार की सुविधा उपलब्ध रहेंगी।

लोकार्पण समारोह में लोक निर्माण एवं पर्यावरण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसी सिलावट, गृह मंत्री बाला बच्चन, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी, इंदौर नगर निगम की महापौर श्रीमती मालिनी गौड़, सांसद शंकर लालवानी एवं विधायक उपस्थित थे।

व्यास

वार्ता

image