Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दीपोत्सव का विहंगम नजारा,योगी ने किया राम का सत्कार

दीपोत्सव का विहंगम नजारा,योगी ने किया राम का सत्कार

अयोध्या, 26 अक्टूबर (वार्ता) भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या के सरयू तट पर दीपावली की पूर्व संध्या पर रोशन साढ़े पांच लाख दियों ने ऐसी विहंगम तस्वीर उकेरी मानो कि आकाश में टिमटिमाते बहुतेरे तारे धरती पर उतर आये है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित दीपोत्सव का गवाह शनिवार को देश के काेने कोने से आये श्रद्धालुओं के अलावा विदेशी पर्यटक भी बने। गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम भी बाकायदा इस दृश्य को कैद करने के लिये मौजूद थी।

दीपोत्सव का शुभारम्भ पुष्पक विमान के प्रतीक हेलीकाप्टर से भगवान राम व माता जानकी रामकथा पार्क में आगमन के साथ हुआ। पुष्पक के सरयू तट पर उतरते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान राम, सीता एवं लक्ष्मण के स्वरूप की अगवानी की। रामकथा पार्क में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान राम के स्वरूप का तिलक कर राज्याभिषेक की पुराणों में वर्णित त्रेता युग की यादें ताजा की।

इस मौके पर श्री योगी ने कहा कि अब भारत विश्व गुरू के रूप में स्थापित होने जा रहा है क्योंकि भारत दुनिया की ताकत बनकर उभरकर सामने आया है। उन्होंने कहा कि आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। राम के राजतिलक का कार्यक्रम संतों की सानिध्यता में भव्य रूप से सम्पन्न हुआ है। उन्होंने इस अवसर पर केन्द्र व प्रदेश सरकार के 226 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया।

उन्होंने कहा कि इसे भगवान राम के अनुरूप अवधपुरी को बनाने का संकल्प किया गया है। भारत की सांस्कृतिक विरासत को पूरी दुनिया के सामने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रखा है जिसे सैकड़ों वर्षों की गुलामी के फलस्वरूप जगाने की आवश्यकता थी और उसे जगाने में सत्तर वर्ष लग गये। भगवान राम के चौदह वर्षों के वनवास के बाद लौटने पर दीपोत्सव मनाया जाता चला आ रहा है। उसी की स्मृति में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

सं प्रदीप

जारी वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image