Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:43 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भाजपा ने राजस्थान में चौदह सांसदों पर फिर दांव खेला

भाजपा ने राजस्थान में चौदह सांसदों पर फिर दांव खेला

जयपुर 22 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी सत्रहवीं लोकसभा चुनाव में चार केन्द्रीय मंत्रियों सहित मौजूदा चौदह सांसदों पर फिर दांव खेला है।

भाजपा ने चुनाव के लिए गुरुवार को राजस्थान में पच्चीस सीटों में से सोलह पर अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी, जिसमें चार केन्द्रीय मंत्रियों सहित चौदह सांसदों तथा एक मौजूदा विधायक तथा एक पूर्व विधायक को चुनाव मैदान में उतारा है। पार्टी ने केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री अुर्जन राम मेघवाल को बीकानेर, केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह को जोधपुर, केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को जयपुर ग्रामीण एवं केन्द्रीय विधि राज्य मंत्री पी पी चौधरी को पाली संसदीय क्षेत्र से एक बार फिर अपना उम्मीदवार बनाकर भरोसा जताया है।

सूची में जिन सांसदों पर फिर भरोसा जताया है उनमें झालावाड़ संसदीय क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह, जयपुर से रामचरण बोहरा, श्रीगंगानगर से निहालचंद, सीकर से सुमेधानंद सरस्वती, टोंक-सवाईमाधोपुर से सुखबीर सिंह जौनपुरिया, जालोर से देवजी एम पटेल, उदयपुर से अर्जुनलाल मीणा, चित्तौड़गढ़ से सी पी जोशी, भीलवाड़ा से सुभाष बडेडिया , कोटा से ओम बिड़ला शामिल है जबकि झुंझनूं से मौजूदा सांसद संतोष अहलावत को फिर से उम्मीदवार नहीं बनाया गया है।

पहली सूची में भाजपा ने मौजूदा विधायक नरेन्द्र कुमार खींचड़ तथा पूर्व विधायक भागीरथ चौधरी पर भी भरोसा जताया हैं जिनमें झुंझुनूं से श्रीमती अहलावत का टिकट काटकर मंडावा से विधायक नरेन्द्र कुमार खींचड़ को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि अजमेर से श्री भागीरथ चौधरी पर दांव खेला है। श्री चौधरी ने किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2003 एवं 2013 में विधानसभा चुनाव जीता था।

इन उम्मीदवारों में श्री निहालचंद गंगानगर से वर्ष 1996, 1999, 2004 एवं 2014 में सांसद बने और पांचवीं बार सांसद बनने के लिए चुनाव मैदान में उतरे है। इसी तरह श्री दुष्यंत सिंह को झालावाड़ से चौथी बार चुनाव मैदान में उतारा गया है। श्री सिंह वर्ष 2004 से पिछले 2014 के लोकसभा चुनाव तक लगातार तीन बार सांसद चुने गये। श्री अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। वह इससे पहले हुए दोनों लोकसभा चुनाव बीकानेर से जीते। इसी तरह श्री पटेल जालोर से तीसरी बार सांसद बनने के लिए चुनाव मैदान में उतरे है। उन्होंने वर्ष 2009 एवं 2014 में जालोर से चुनाव जीता। इसी प्रकार श्री बहेड़िया तीसरी बार चुनाव जीतने के लिए चुनाव मैदान में उतरे है। श्री बहेड़िया चौथी बार सांसद का चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने वर्ष 1996 एवं वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव जीता।

भाजपा के अभी राजसमंद, बांसवाड़ा, बाड़मेर-जैसलमेर, नागौर, दौसा, करौली-धौलपुर, भरतपुर, अलवर तथा चूरू संसदीय क्षेत्र में उम्मीदवारों की घोषणा होना शेष है।

 

image