Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:50 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


अव्यवस्था की शिकार हुई जाति-व्यवस्था : सुशील

अव्यवस्था की शिकार हुई जाति-व्यवस्था : सुशील

पटना 25 जनवरी (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि जाति व्यवस्था अव्यवस्था का शिकार हो गई है, जिसे युग के अनुकूल बनाने की जरूरत है।

श्री मोदी ने यहां इंडिका, पटना की ओर से भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), बेंगलुरू के पूर्व प्राध्यापक आर. वैद्यानाथन की पुस्तक ‘कास्ट एज सोशल कैपिटल’ पर आयोजित परिचर्चा में कहा कि जाति-व्यवस्था अव्यवस्था का शिकार हो गयी है, जिसे युग के अनुकूल बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जातीय गणना के लिए बिहार विधानमंडल की ओर से सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया गया है लेकिन यह चुनौतीपूर्ण कार्य है।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्ष 2011 से 2013 के बीच कराए गए सामाजिक-आर्थिक जातीय जनगणना में 46 लाख जातियां दर्ज की गईं, जिनमें आठ करोड़ त्रुट्टियां पाई गई। उन्होंने बताया कि 6.70 करोड़ के परिमार्जन के बावजूद 1.40 करोड़ अशुद्धियां रह गईं, जिसके कारण उसका प्रकाशन संभव नहीं हो सका।

सूरज

जारी (वार्ता)

More News
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी चीनी सामान की तरह है :  तेजस्वी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी चीनी सामान की तरह है : तेजस्वी

16 Apr 2024 | 11:34 PM

औरंगाबाद 16 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी चीनी सामान की तरह है, जो टिकाऊ नहीं है।

see more..
image