Sunday, Apr 21 2024 | Time 03:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्र सरकार के पास महंगाई पर काबू पाने की न कोई नीति और न ही सोच

केंद्र सरकार के पास महंगाई पर काबू पाने की न कोई नीति और न ही सोच

चंडीगढ़, 26 फरवरी(वार्ता) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की महासचिव कुमारी शैलजा कुमारी सैलजा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्र सरकार के पास महंगाई पर काबू पाने की न कोई नीति है और न ही सोच है।

सुश्री सैलजा ने सोमवार मीडिया को जारी बयान में कहा कि 2023 में सारी दुनिया के देशों में महंगाई घटी, लेकिन भारत अकेला ऐसा देश रहा, जहां महंगाई बढ़ी। देश की महंगाई दर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा तय दर से कहीं अधिक है, फिर भी केंद्र में बैठे भाजपाई जुमलेबाजी में व्यस्त हैं।

उन्होंने कहा कि बैंक ऑफ बड़ौदा की ताजा रिपोर्ट से खुलासा होता है कि पिछले एक साल में दुनिया में प्राकृतिक गैस के दाम 54.1 प्रतिशत तक घटे, लेकिन अपने देश में 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। दुनियाभर में गेहूं के दामों में 26 प्रतिशत तक की गिरावट नजर आई, जबकि भारत में आठ प्रतिशत की बढ़ोतरी आंकी गई। वर्ष 2022 के मुकाबले 2023 में वैश्विक स्तर पर यूरिया के दाम में एक साल के अंदर 48.9 प्रतिशत कमी आई, जबकि अपने यहां 3.5 प्रतिशत दाम बढ़ गए। इसके साथ ही यूरिया के कट्टे का वजन भी केंद्र सरकार ने चालाकी से कम कर दिया। साल भर के अंदर कच्चा तेल भी दुनिया में करीब 17 प्रतिशत तक सस्ता हुआ, लेकिन अपने यहां सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम घटाकर आम आदमी को फायदा नहीं पहुंचाया।

विजय, उप्रेती

वार्ता

More News
पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

20 Apr 2024 | 8:40 PM

सोनीपत, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पंवार ने नेशनल स्पोर्टस क्लब में आईसीएआई सोनीपत ब्रांच (एनआईआरसी) के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय भारत क्रिकेट लीग-2024 का शुभारंभ किया।

see more..
image