Friday, Mar 29 2024 | Time 13:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केन्द्र सरकार राज्यों को आर्थिक रुप से कर रही है कमजोर-गहलोत

केन्द्र सरकार राज्यों को आर्थिक रुप से कर रही है कमजोर-गहलोत

जयपुर 01 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार पर राज्यों को आर्थिक रुप से कमजोर करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि केन्द्र से राज्यों को मिलने वाला हिस्सा काफी घट गया हैं वहीं वस्तु सेवा कर (जीएसटी) में राज्य को पूरा हिस्सा भी नहीं मिल रहा है।

श्री गहलोत ने आज सोशल मीडिया के जरिए यह बात कही। उन्होंने कहा कि एक तरफ प्रधानमंत्री सहकारी संघवाद की बात करते हैं दूसरी तरफ राज्यों को आर्थिक रूप से कमजोर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र से जीएसटी में राज्य को पूरा हिस्सा भी नहीं मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने बजट में पेट्रोल एवं डीजल पर सैस लगाया है और बेसिक एक्साइज डयूटी को लगातार कम किया जा रहा है, लेकिन स्पेशल एक्साइज ड्यूटी और एडिशनल एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई जा रही है। इसके कारण डिविजिएबल पूल के रूप में राज्यों को मिलने वाला हिस्सा काफी घट गया है। उन्होंने कहा कि अधिकतर केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में भी राज्य का हिस्सा बढ़ाते हुए केन्द्र के अंश को कम किया गया है। इन सबका प्रतिकूल असर राज्यों के राजस्व पर हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी विपक्षी दलों को जो पत्र लिखा है और केंद्र द्वारा राज्यों के फंड रोक देने को लेकर जो बात की है, इसी को लेकर मैंने पहले विधानसभा में ये मामला उठाया था कि किस प्रकार केंद्र सरकार राज्यों के साथ में सौतेला व्यवहार कर रही है। उल्लेखनीय है कि श्री गहलोत आज असम दौरे पर हैं।

जोरा

वार्ता

More News
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image