Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केन्द्र सरकार शहीद जवानों के बच्चों की शिक्षा का दायित्व गंभीरता से ले- प्रदीप टम्टा

केन्द्र सरकार शहीद जवानों के बच्चों की शिक्षा का दायित्व गंभीरता से ले- प्रदीप टम्टा

हल्द्वानी 17 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस से राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा ने रविवार को यहां कहा कि केन्द्र सरकार को नक्सल एवं आतंकवाद प्रभावित इलाकों में जवाबी कार्रवाही या आत्मघाती हमलों में शहीद अर्द्धसैनिक बलों के जवानों के बच्चों को शिक्षा मुहैया कराने का दायित्व गम्भीरता से लेना चाहिए। इस विषय पर देश में प्रभावी कानून बनाए जाने की जरुरत है।

श्री टम्टा ने कहा कि शहीदों के आश्रितों को शैक्षिक योग्यता के अनुसार राजकीय सेवा में नियोजित करना एक साधारण नियम है। देश के लिए शहादत देने वाले वीर जवानों के आश्रितों को राजकीय सेवा में नियोजित किया जाना चाहिए।

उन्होंने अाज यूनीवार्ता से बातचीत में कहा कि अगर केन्द्र अथवा राज्य सरकारें शहीदों के परिवारों के प्रभावी पुनर्वास के प्रति गम्भीर नहीं होंगी तो इससे सुरक्षा बलों का मनोबल टूटेगा।

राज्यसभा सांसद ने शहीदों के बच्चों के लिए केन्द्रीय विद्यालयों एवं जवाहर नवोदय विद्यालयों में शिक्षा दीक्षा की व्यवस्था करने तथा उनके आश्रितों को राजकीय सेवा में समतुल्य पदों पर नियोजित करने के लिए अलग मापदण्ड बनाए जाने की भी वकालत की है।

उन्होंने पर्वतीय राज्यों विशेषकर उत्तराखण्ड से सेना एवं अर्द्धसैनिक बलों में जाने वाले युवाओं की लगातार कम होती संख्या पर चिंता जताई।

उधमसिंह नगर के रुद्रपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा में मौसम के खलल डालने सम्बंधी सवाल के जवाब में श्री टम्टा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के नेता खराब मौसम का बहाना बना रहे हैं जबकि वास्तविकता यह है कि जनसभा में प्रधानमंत्री के आभामण्डल के अनुरुप अपेक्षाकृत भीड़ न जुट पाने के कारण वह सभा को सम्बोधित करने नहीं आए।

 

image