Friday, Mar 29 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस की स्थिति 'सर्कस' जैसी हो गयी है - शिवराज

कांग्रेस की स्थिति 'सर्कस' जैसी हो गयी है - शिवराज

बुरहानपुर, 16 अक्टूबर (वार्ता) दिल्ली में आज कांग्रेस कार्यसमिति की महत्वपूर्ण बैठक के बीच मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व को निशाने पर लिया और कहा कि उस दल की स्थिति किसी 'सर्कस' की भांति हो गयी है।

श्री चौहान ने राज्य के खंडवा संसदीय उपचुनाव के मद्देनजर संसदीय क्षेत्र के अधीन आने वाले बुरहानपुर के फोफनार में चुनावी सभा को संबोधित किया। इस मौके पर खंडवा से भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल, पूर्व सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के पुत्र हर्ष सिंह चौहान और पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस भी मौजूद थीं।

श्री चौहान ने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक चल रही है। यह ऐसा दल है, जिसका कोई अध्यक्ष नहीं है। श्रीमती सोनिया गांधी कार्यकारी अध्यक्ष हैं। एक 'जी 23' ग्रुप अलग है। श्री राहुल गांधी कुछ नहीं हैं, लेकिन पंजाब के मुख्यमंत्री को हटाने का फैसला करते हैं। यह सब सर्कस जैसा हो गया है। उन्होंने कहा कि विश्व में इस तरह का कोई अजूबा नहीं देखा होगा। पंजाब में मुख्यमंत्री पद से 'कैप्टन' को हटाकर 'चन्नी' को बैठा दिया गया। और 'सिद्धू' तो उस तरह ही हैं कि हम तो डूबेंगे सनम, तुम्हें भी ले डूबेंगे।

श्री चौहान ने कहा कि इसी तरह छत्तीसगढ़ कांग्रेस में 'फिफ्टी फिफ्टी' चल रहा है। मध्यप्रदेश में कांग्रेस श्री कमलनाथ तक सिमट गयी है। मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष और स्टार प्रचारक सभी पदों पर श्री कमलनाथ काबिज हैं या रहे हैं। एक दूसरे नेता हैं तो वे हैं श्री नकुलनाथ। प्रदेश कांग्रेस में अपने लोगों को ही निपटाने का कार्य चल रहा है। खंडवा संसदीय उपचुनाव में वरिष्ठ नेता अरुण यादव को टिकट नहीं दिया गया। प्रदेश कांग्रेस के नेताओं ने ही श्री यादव के पिता सुभाष यादव (दिवंगत) को एक समय मुख्यमंत्री नहीं बनने दिया था।

मुख्यमंत्री ने राज्य की 15 माह की तत्कालीन कमलनाथ सरकार की नीतियों का भी जिक्र किया और आरोप लगाया कि उस समय विकास संबंधी सभी कार्य ठप हो गए थे। भाजपा की पुरानी सरकार की सभी जनकल्याण संबंधी योजनाओं को बंद कर दिया गया था। सिर्फ कमीशनबाजी का खेल चल रहा था। गरीबों के लिए संबल जैसी योजना भी बंद कर दी गयी थी। 15 माह के बाद जब भाजपा की सरकार दोबारा बनी तो फिर से विकास कार्य कोरोना संकटकाल के बावजूद प्रारंभ हुए और पुरानी जनकल्याणकारी योजनाओं को फिर से प्रारंभ किया गया।

श्री चौहान ने खंडवा संसदीय क्षेत्र से पूर्व सांसद एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान का स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन विकास और क्षेत्र की जनता के लिए समर्पित कर दिया। और श्री नंदकुमार सिंह चौहान की वजह से ही राज्य में इस बार फिर से भाजपा की सरकार बनी और उपचुनावों के बाद और मजबूत हुयी। मुख्यमंत्री ने कहा कि खंडवा संसदीय क्षेत्र के अधीन आने वाले नेपानगर और मांधाता विधानसभा क्षेत्रों में पूर्व में हुए उपचुनाव में भाजपा ने शानदार विजय हासिल कर मौजूदा सरकार को और मजबूती प्रदान की।

मुख्यमंत्री ने बुरहानपुर की स्थानीय स्तर की कुछ योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इन्हें भाजपा शासन में प्रारंभ किया गया था, लेकिन कांग्रेस सरकार ने बंद कर दिया था। अब भाजपा ने इन्हें फिर से प्रारंभ किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे इस क्षेत्र के लिए विकास संबंधी अनेक योजनाओं की पूर्व में ही घोषणा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि वे पहले ही कह चुके हैं कि इस क्षेत्र के केले की फसल के निर्यात के लिए कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने भाजपा को जिताने का अनुरोध करते हुए कहा कि जनता के कल्याण और क्षेत्र के विकास के लिए यह आवश्यक है।

श्री चाैहान खंडवा संसदीय क्षेत्र के अधीन आने वाले देवास और खंडवा जिलों में भी आज चुनाव प्रचार तथा सभाएं कर रहे हैं।

खंडवा में दशहरे के बाद अब चुनाव प्रचार अभियान के गति पकड़ने की संभावना है। यहां पर मुख्य मुकाबला भाजपा के ज्ञानेश्वर पाटिल और कांग्रेस के राजनारायण सिंह के बीच है। मतदान 30 अक्टूबर को और मतगणना 02 नवंबर को होगी।

प्रशांत

वार्ता

image