Thursday, Jul 18 2024 | Time 18:50 Hrs(IST)
image
दुनिया


स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री की हालत अभी भी गंभीर

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री की हालत अभी भी गंभीर

ब्रातिस्लावा, 16 मई (वार्ता) स्लोवाकिया के घायल प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको की हालत अभी भी गंभीर है और उनकी शल्य चिकित्सा की जा रही है।

उप प्रधानमंत्री एवं रक्षा मंत्री रॉबर्ट कलिनक ने यह जानकारी दी।

गृह मंत्री माटस सुताज एस्टोक के अनुसार हमले को हत्या के रूप में वर्गीकृत किया गया है जिसमें बंदूकधारी ने पांच गोलियां चलाईं। उन्होंने कहा कि हमला 'राजनीति से प्रेरित' था। राजधानी से करीब 150 किमी उत्तर-पूर्व में हैंडलोवा शहर में एक सरकारी बैठक में भाग लेने के बाद बुधवार दोपहर को श्री फिको घायल हो गए। 71 वर्षीय संदिग्ध को मौके पर ही हिरासत में ले लिया गया। पुलिस ने हैंडलोवा में कल्चर हाउस के सामने के इलाके को सील कर दिया है।

श्री फिको को गोली लगने के बाद हेलीकॉप्टर से बंस्का बायस्ट्रिका के एक अस्पताल ले जाया गया। गोलीबारी के बाद स्लोवाकिया और विदेशों के राजनेताओं ने हमले की निंदा की।

स्लोवाकिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पीटर पेलेग्रिनी ने गोलीबारी को स्लोवाक लोकतंत्र के लिए एक अभूतपूर्व खतरा बताया। श्री पेलेग्रिनी जून में पदभार ग्रहण करेंगे।

श्री पेलेग्रिनी ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'मैं इस बात से भयभीत हूं कि एक अलग राजनीतिक राय के प्रति नफरत का परिणाम क्या हो सकता है।' उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्लोवाकिया में लोकतांत्रिक और कानूनी रूप से असहमति व्यक्त करने के कई तरीके हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि मतदान केंद्रों का उपयोग करने के बजाय हिंसा का सहारा लेने से पिछले 31 वर्षों में हुई प्रगति को खतरा है।

संसदीय उपाध्यक्ष पीटर ज़िगा ने संसद में एक प्रेस वार्ता में कहा, 'मैं सशस्त्र हमले को स्लोवाक लोकतंत्र के सिद्धांतों पर हमले के रूप में देखता हूं।' उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राजनीतिक संघर्ष तर्कों से लड़े जाने चाहिए और राजनीति में हिंसा के लिए कभी भी जगह नहीं होनी चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के कार्यालय ने बुधवार को कहा, 'स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री के खिलाफ आज किए गए चौंकाने वाले हमले की कड़ी निंदा की गई।'

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि वह गोलीबारी से स्तब्ध हैं।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा, 'हिंसा के ऐसे कृत्यों का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है और यह लोकतंत्र हमारी सबसे कीमती आम भलाई को कमजोर करता है।' यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने भी यही विचार साझा करते हुए घोषणा की कि 'कोई भी चीज़ कभी भी हिंसा या ऐसे हमलों को उचित नहीं ठहरा सकती।'

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने भी 'कायरतापूर्ण हमले' की निंदा करते हुए कहा कि यूरोपीय राजनीति में हिंसा नहीं होनी चाहिए।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि वह गोलीबारी से स्तब्ध हैं और इसकी कड़ी निंदा करते हैं। लातवियाई राष्ट्रपति एडगर्स रिंकेविक्स ने कहा, 'जो भी राजनीतिक या अन्य मतभेद हों हिंसा पूरी तरह से अस्वीकार्य है।'

जांगिड़ अशोक

वार्ता/शिन्हुआ

More News
दक्षिणी म्यांमार में बाढ़ के कारण 19 स्कूल बंद

दक्षिणी म्यांमार में बाढ़ के कारण 19 स्कूल बंद

18 Jul 2024 | 6:20 PM

यांगून, 18 जुलाई (वार्ता) म्यांमार में दक्षिण के बागो क्षेत्र में स्थित पांडुंग टाउनशिप के 19 स्कूलों को अयेयारवाडी नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण बंद कर दिया गया है।

see more..
बीस करोड़ चीनी महिलाएं सर्वाइकल, स्तन कैंसर की जांच से हुईं लाभान्वित

बीस करोड़ चीनी महिलाएं सर्वाइकल, स्तन कैंसर की जांच से हुईं लाभान्वित

18 Jul 2024 | 5:05 PM

बीजिंग, 18 जुलाई (वार्ता) चीन में कैंसर की जांच में तेजी आई है और वर्ष 2009 से अब तक लगभग 20 करोड़ महिलाओं को गर्भाशय ग्रीवा और स्तन कैंसर की जांच से लाभान्वित हुईं हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी।

see more..
बंगलादेश में कोटा सुधार प्रदर्शनकारियों के बंद के आह्वान पर सुरक्षा चाक-चौबंद

बंगलादेश में कोटा सुधार प्रदर्शनकारियों के बंद के आह्वान पर सुरक्षा चाक-चौबंद

18 Jul 2024 | 4:40 PM

ढाका 18 जुलाई (वार्ता) बंगलादेश में कोटा सुधार प्रदर्शनकारियों की ओर से गुरुवार को बंद के आह्वान के बीच कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए बॉर्डर गार्ड बंगलादेश (बीजीबी) ने राजधानी ढाका सहित पूरे देश में 229 प्लाटून तैनात किये हैं।

see more..
बंगलादेश में शिया मुस्लिमों ने आशूरा शोक जुलूस निकाला

बंगलादेश में शिया मुस्लिमों ने आशूरा शोक जुलूस निकाला

18 Jul 2024 | 4:40 PM

ढाका 18 जुलाई (वार्ता) बंगलादेश की राजधानी ढाका में शिया मुसलमानों ने इस्लाम पैगम्बर के पोते की शहादत की याद में बुधवार को आशूरा शोक जुलूस निकाला।

see more..
पेरिस में सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत , छह घायल

पेरिस में सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत , छह घायल

18 Jul 2024 | 4:40 PM

फ्रांस, 18 जुलाई (वार्ता) फ्रांस की राजधानी पेरिस में कार के कैफे के टैरेस से टकरा जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी और छह अन्य घायल हो गये जिनमें से तीन की हालत गंभीर है।

see more..
image