Friday, Jun 14 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


श्रीमहाकाल लोक द्वितीय चरण के निर्माण कार्य समय-सीमा में ही पूर्ण हो: शिवराज

श्रीमहाकाल लोक द्वितीय चरण के निर्माण कार्य समय-सीमा में ही पूर्ण हो: शिवराज

उज्जैन, 22 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने श्रीमहाकाल लोक के द्वितीय चरण के निर्माण कार्य को समय सीमा पर ही पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान ने आज यहां श्रीमहाकाल लोक स्थित कंट्रोल रूम में श्रीमहाकाल लोक के द्वितीय चरण के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों की गति और गुणवत्ता का ध्यान रखा जाये। जिन कार्यों की समय-सीमा जून एवं जुलाई में पूर्ण करने की है, उसी के अनुरूप निर्माण कार्यों को पूर्ण किया जाये। उन्होंने कहा कि श्रीमहाकाल लोक के आसपास का विकास एवं श्रद्धालुओं के लिये सुविधाओं का विकास सिंहस्थ-2028 को ध्यान में रखते हुए किया जाये।

जिला कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने प्रेजेंटेशन से द्वितीय चरण के विभिन्न निर्माण कार्यों की जानकारी दी। बताया गया कि शिखर दर्शन, आपातकालीन द्वार, कोटि तीर्थ का जीर्णोद्धार एवं फसाड का कार्य गति के साथ पूरा किया जा रहा है। द्वितीय चरण में महाराजवाड़ा परिसर का उन्नयन तथा हैरिटेज धर्मशाला के पुनरुपयोग का कार्य, महाराजवाड़ा बेसमेंट पार्किंग निर्माण, नीलकंठ वन मार्ग का विकास और नीलकंठ वन का विकास कार्य भी जारी है। उक्त सभी निर्माण कार्य जून माह तक पूर्ण हो जायेंगे।

साथ ही शिखर दर्शन, आपातकालीन प्रवेश तथा निर्गम मार्ग, लेजर एवं वाटर स्क्रीन-शो, श्रीमहाकालेश्वर मन्दिर परिसर का फसाड, आन्तरिक परिसर का विकास, नन्दी हॉल का सौंदर्यीकरण, महाकालेश्वर मन्दिर परिसर में महाराजवाड़ा परिसर का सम्मिलन कार्य, दान द्वारा धर्मशाला एवं अन्नक्षेत्र का निर्माण भी द्वितीय चरण में किया जा रहा है। द्वितीय चरण के कुछ कार्य जुलाई माह तक पूर्ण होंगे। कलेक्टर ने दानदाताओं के सहयोग से निर्मित किये जा रहे अन्नक्षेत्र के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि अन्नक्षेत्र में 2 हजार व्यक्ति एक साथ बैठ कर भोजन कर सकेंगे। एक दिन में 90 हजार से एक लाख लोगों को भोजन प्रसादी प्रदान की जा सकेगी। अन्नक्षेत्र में विशाल एवं आधुनिक रसोई का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही रसोई में सेवा करने के इच्छुक लोगों के लिये पृथक से व्यवस्था की जा रही है।

कलेक्टर ने श्रीमहाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के आय-व्यय की जानकारी भी दी। बताया गया कि वर्ष 2020-21 में मन्दिर में कुल 22 करोड़ रूपये की आय हुई थी, जबकि वर्ष 2021-22 में 46 करोड़ 51 लाख रूपये की आय हुई है। वर्तमान में जब से श्रीमहाकाल लोक का लोकार्पण हुआ है, तब से लेकर अब तक प्रतिमाह 7 करोड़ 74 लाख रूपये की आय हो रही है। उन्होंने बताया कि महाकाल लोक स्थित दुकानों से भी 65 करोड़ रुपये की आय होने का अनुमान है।

श्रीमहाकाल लोक में आने वाले श्रद्धालुओं और सिंहस्थ-2028 के मद्देनजर ट्रैफिक प्लान पर भी काम हो रहा है। साथ ही 16 हेक्टेयर जमीन पर भक्त निवास निर्माण की भी योजना है, जहाँ 2250 कमरे, 2 हजार कार और 100 बसों की पार्किंग हो सकेगी।

सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक बहादुरसिंह चौहान, महापौर मुकेश टटवाल, संभागायुक्त संदीप यादव, आईजी संतोष कुमार सिंह, डीआईजी अनिल कुशवाह, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार सहित जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

श्री चौहान ने बैठक के बाद श्रीमहाकालेश्वर मन्दिर परिसर पहुँच कर द्वितीय चरण में किये जा रहे कोटि तीर्थ विकास के कार्य का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने कार्य संबंधी जानकारी से अवगत कराया। श्री चौहान ने उज्जैन प्रवास के दौरान चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा पर शक्तिपीठ माँ हरसिद्धि मंदिर पहुँचकर दर्शन किए और पूजन-अर्चन किया। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की।

बघेल

वार्ता

More News
यादव ने दतिया सड़क हादसे पर शोक व्यक्त किया

यादव ने दतिया सड़क हादसे पर शोक व्यक्त किया

14 Jun 2024 | 11:17 AM

भोपाल, 14 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने दतिया जिले के दुरसड़ा थाना क्षेत्र में आज तड़के हुए एक सड़क हादसे में पांच लोगों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है।

see more..
image