Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जनरल रावत के मार्गदर्शन में देश की सामरिक शक्ति होगी और मजबूत : नीतीश

जनरल रावत के मार्गदर्शन में देश की सामरिक शक्ति होगी और मजबूत : नीतीश

पटना 01 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का कार्यभार ग्रहण करने पर जनरल बिपिन रावत को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए आज कहा कि उनके कुशल मार्गदर्शन में देश की सामरिक शक्ति और मजबूत होगी।

श्री कुमार ने कहा, “जनरल रावत एक उत्कृष्ट सैन्य अधिकारी हैं और उन्होंने बड़े उत्साह एवं लगन के साथ देश की सेवा की है। मुझे पूरा विश्वास है कि जनरल रावत के कुशल मार्गदर्शन में देश की सामरिक शक्ति को और अधिक मजबूती मिलेगी।”

उल्लेखनीय है कि सेनाध्यक्ष के पद से मंगलवार को सेवानिवृत्त हुए जनरल बिपिन रावत ने बुधवार को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पदभार ग्रहण कर लिया।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह ही सीडीएस के पद के सृजन, भूमिका, नियमों तथा चार्टर को मंजूरी दी थी। मंत्रिमंडल ने रक्षा मंत्रालय में सैन्य मामलों के एक नये विभाग के गठन को भी मंजूरी दी थी। सीडीएस इस विभाग के प्रमुख तथा सचिव होंगे। सीडीएस के पद पर नियुक्त होने वाला अधिकारी चार स्टार के रैंक वाला जनरल होगा। वह सरकार को रक्षा मामलों में सलाह देने वाला बड़ा अधिकारी होगा। सीडीएस सैन्य मामलों के विभाग के प्रमुख के साथ साथ सेना प्रमुखों की स्टाफ समिति का स्थायी अध्यक्ष भी होगा।

सूरज

वार्ता

image