Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:36 Hrs(IST)
image
भारत


वित्त विधेयक पर सरकार को न्यायालय ने दिया झटका : कांग्रेस

वित्त विधेयक पर सरकार को न्यायालय ने दिया झटका : कांग्रेस

नयी दिल्ली, 13 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि राज्यसभा में बहुमत नहीं होने के कारण वित्त विधेयकों के जरिए संसद में कानून बनाने का रास्ता अपना चुकी मोदी सरकार को उच्चतम न्यायालय ने झटका देते हुए यह मुद्दा वृहद पीठ को सौंपा है और यह लोकतंत्र की जीत है।

कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश, अभिषेक मनु सिंघवी तथा रणदीपसिंह सुरजेवाला ने बुधवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण, केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण, अपीलीय न्यायाधिकरण सहित 19 न्यायाधिकरणों में संशोधन कर उन्हें कमजोर करने की साजिश की लेकिन इस संबंध में उनकी 2017 की याचिका को सुनते हुए पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने मामला वृहद पीठ को सौंपने का फैसला दिया और यह फैसला इस सरकार के लिए बड़ी चेतावनी है।

उन्होंने कहा कि राज्यसभा में सरकार का बहुमत नहीं है इसलिए वह वित्त विधेयक का रास्ता अपनाकर मनमानी करती रही है जिस पर न्यायालय ने उसे झटका दिया है। सरकार अब किसी भी अध्यादेश या संशोधन विधेयक को लोक सभा में पारित कराने के बाद वित्त विधेयक के रूप में राज्यसभा को भेजने पर कई बार सोचेगी। इस प्रक्रिया को अपने हित में इस्तेमाल करने वाली सरकार के लिए यह झटका है। उन्होंने कहा कि न्यायालय का यह फैसला लोकतंत्र और राज्यसभा की जीत है।

गौरतलब है कि न्यायालय ने आज बहुमत के फैसले के साथ वित्त विधेयक 2017 को धन विधेयक के रूप में पारित कराए जाने का मामला वृहद पीठ के सुपुर्द कर दिया।

उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के दफ्तर को सूचना के अधिकार-आरटीआई कानून के दायरे में आने संबंधी न्यायालय के फैसले पर पूछे गये सवाल पर उन्होंने कहा कि मुख्य न्यायाधीश हो या प्रधानमंत्री कार्यालय हो, किसी को भी आरटीआई के दायरे से बाहर नहीं रखना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने इस कानून को भी कमजोर किया है।

अभिनव सत्या

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image