Friday, Mar 29 2024 | Time 16:47 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


किसानाें के स्वतंत्र उत्पाद बेचने के बिहार माॅडल को अब अपनाएगा पूरा देश : सुशील

किसानाें के स्वतंत्र उत्पाद बेचने के बिहार माॅडल को अब अपनाएगा पूरा देश : सुशील

पटना 21 मई (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दावा किया कि किसानों को स्वतंत्र उत्पाद बेचने की राह में बाधा बने जिस कृषि उत्पाद विपणन समिति (एपीएमसी) को राज्य पहले की निरस्त कर चुका है उसे प्रधानमंत्री के पैकेज की घोषणा के बाद अब पूरा देश अपनाएगा।

श्री मोदी ने गुरुवार को यहां कहा कि प्रधानमंत्री के घोषित 20 लाख करोड़ के पैकेज के तहत किसानों को स्वतंत्र उत्पाद बेचने में बाधा बने जिस एपीएमसी अधिनियम को संशोधित करने की अन्य राज्यों में पहल हो रही है उसे बिहार ने 15 साल पहले ही राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के भारी विरोध के बावजूद निरस्त कर किसानों को बिचैलियों से मुक्त कर दिया था। उन्होंने कहा कि बिहार पहला राज्य है जिसके माॅडल को अब पूरा देश अपनाएगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बाजार समितियाें से राज्य को सालाना 70 करोड़ रुपये की आमदनी होती थी लेकिन भ्रष्टाचार और शोषण से किसान परेशान थे। उन्होंने बताया कि एपीएमसी अधिनियम के तहत किसान लाइसेंसधारियों से ही अपने उत्पाद बेचने और मंडी शुल्क देने के लिए बाध्य थे, जिसे बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार बनने के तत्काल बाद वर्ष 2006 में ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए निरस्त कर दिया गया था।

सूरज

जारी (वार्ता)

image