Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:08 Hrs(IST)
image
India


विलुप्त होता लखनवी खरबूजा

विलुप्त होता लखनवी खरबूजा

नयी दिल्ली 26 मई ( वार्ता) लखनऊ अपने बेहतरीन आमों के लिए ही नहीं जाना जाता है बल्कि वहां के खरबूजे भी लाजवाब हैं जिन्हें चखने के लिए लोगों को गर्मी के मौसम का इंतजार रहता है।
आमतौर पर लोग नहीं जानते हैं कि यह खुशबूदार लजीज और मिठास से भरा फल धीरे-धीरे लुप्त हो रहा है। निकट भविष्य में लखनऊ की यह खासियत शायद बाजारों में नजर ना आए क्योंकि लखनऊ का यह विशेष फल बाजार से ही नहीं, खेतों से भी गायब हो रहा है। बहुत से ऐसी किस्में बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हो रही हैं जो कि खाने में ज्यादा स्वादिष्ट हैं।
केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, लखनऊ के निदेशक शैलेन्द्र राजन के अनुसार किसानों को सब्जियों से होने वाली कमाई पर कोरोना वायरस का प्रभाव पड़ा है और लखनवी खरबूजा भी इससे अछूता नहीं रहा है । इस खरबूजे को उगाने वाले कम ही किसान हैं जो इसे बेचकर थोड़ी बहुत आमदनी करते थे लेकिन लॉकडाउन के चलते बेचने वालों का उन जगह पर पहुंचना नामुमकिन हो गया, जहां इस विशेष खरबूजे के खरीदार है । पुराने लखनऊ के मोहल्लों में इसे ले जाना कठिन होने के कारण किसान खेतों के पास सड़क किनारे ही औने पौने दाम में इसे बेच रहे हैं।
कोरोना वायरस के अतिरिक्त मौसम की मार ने भी इस खरबूजे को नहीं छोड़ा । असमय बारिश और बड़े-बड़े ओलों ने रही सही कसर निकाल दी । बड़े-बड़े ओलों की चोट से फलों पर दाग पड़े और वहां से फल ख़राब हो गया, फलस्वरूप फसल लगभग चौपट हो गई ।लगभग दो दशक पहले लखनवी खरबूजे की बहुत मांग थी क्योंकि बाजार में अन्य खरबूजे नहीं आते थे और स्थानीय खरबूजा की खुशबू और मिठास दोनों ही लाजवाब थी। धीरे धीरे कानपुर और जौनपुर के खरबूजे ने लखनऊ के बाजार पर कब्जा जमाना शुरू कर दिया । ये खरबूजे लखनवी खरबूजे से थोड़े ज्यादा मीठे हैं और बाजार में प्रचलित किस्मों की शक्ल सूरत से ज्यादा मिलते हैं ।
बाहर से आए हुए खरबूजे की बढ़ती मांग ने किसानों को भी नई किस्में उगाने के लिए प्रेरित किया । अब तो बाजार में तरह-तरह के खरबूजे आने लगे हैं । अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियां नई किस्में निकालने में जुट गई है क्योंकि खरबूजा उत्पादन एक अच्छा व्यवसाय होने के कारण अच्छी किस्मों की बीज की मांग बढ़ चुकी है | किसानों को भी समझ में आ गया है कि अधिक आमदनी के लिए अच्छी किस्मों के खरबूजों का उत्पादन किया जाना चाहिए । लखनऊ के विशेष खरबूजे नए जमाने के खरबूजों से मुकाबला तो नहीं कर सकते लेकिन इनमें भी कुछ खासियत है ।
बुजुर्गों से अगर आप उनका अनुभव पूछें तो बताते हैं की खुशबू और मिठास में बेमिसाल लखनवी खरबूजे देखने को नहीं मिलते हैं । ऐसा होना लाजमी था क्योंकि कभी लखनवी खरबूजे से अच्छी किस्म निकालने की कोशिश नहीं की गई लिहाजा धीरे-धीरे किसान उन्हीं बीजों पर निर्भर होते चले गये, जो उन्हें उपलब्ध था जिससे गुणवत्ता का ह्रास हुआ। कहीं-कहीं लखनवी खरबूजे बेमिसाल गुणवत्ता वाले भी हैं और उन्हें संरक्षण देने की आवश्यकता है ।
अरुण, यामिनी
वार्ता

More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
image