Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्र की भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष उपलब्धियों भरा रहा: बराला

केंद्र की भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष उपलब्धियों भरा रहा: बराला

हिसार, एक जून (वार्ता) हरियाणा प्रदेश भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) अध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा है कि केंद्र की भाजपा नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष अनेक उपलब्धियों से भरा रहा।

श्री बराला ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये केंद्र सरकार ने इस दौरान अनेक ऐतिहासिक फैसले लिये और जनकल्याणकारी योजनाएं लागू कीं। उन्होंने कहा कि अनेक ऐसी योजनाएं हैं जिन्हें सजगता, तत्परता और जनभागिता से आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्ग के लिये जनधन योजना के अंतर्गत 34 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोले गए जिससे विभिन्न योजनाओं का पैसा सीधे उनके खाते में जमा किया जा रहा है। रियायती दामों पर रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए गए, किसानों को छह हजार रुपए वार्षिक सहायता दी गई, भवन निर्माण कामगारों के लिए अनेकों योजनाएं लागू की गईं। आयुष्मान योजना लागू की गई जिसका करीब एक करोड़ लोग लाभ उठा चुके हैं। स्वच्छता अभियान में देश की जनता के सहयोग से बड़ी सफलता प्राप्त हुई।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष की उपलब्धियों की बात की जाए तो इस एक वर्ष में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित किया गया, तीन तलाक कानून बनाकर एक क्रांतिकारी कदम उठाया गया, कश्मीर से धारा 370 हटाई गई तथा लद्दाख और जम्मू कश्मीर को अलग अलग केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया, अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया गया। उन्होंने कहा कि आज जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से त्रस्त है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समय रहते लॉकडाउन की घोषण कर प्रभावी कदम उठाकर पूरे विश्व में ख्याति प्राप्त की, जिसका अनुसरण पूरे विश्व ने किया है।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि भारत ने विश्व को आत्मनिर्भर बनाने की सीख दी है। गरीबों के लिए आर्थिक पैकेज, जनकल्याण के लिए अलग पैकेज, जन सामान्य के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं तथा व्यापार और आर्थिक क्षेत्र के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई। लॉकडाउन के दौरान विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करने का काम किया गया है। आठ करोड़ प्रवासी मजदूरों को पांच किलोग्राम आटा और एक किलोग्राम दाल प्रति माह प्रति व्यक्ति देने का काम किया गया।

उन्होंने कहा कि स्पष्ट नीति और सटीक निर्णय लेकर श्री मोदी ने दुनिया को दिखा दिया कि भारत ऐसी समस्याओं से मजबूती के साथ लड़ने में पूरी तरह से सक्षम है। जन भागीदारी, जन विश्वास, जन सरोकार और जागरूकता के ये चार केंद्र सरकार के शासन में मजबूत स्तम्भ बनकर उभरे हैं। इस मौके पर विधान उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, विधायक डा. कमल गुप्ता, विनोद भ्याना और जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पुनिया भी उपस्थित थे।

सं.रमेश1811वार्ता

image