Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


छठ पर्व पर उमड़ा आस्था का सैलाब

छठ पर्व पर उमड़ा आस्था का सैलाब

लखनऊ, 02 नवम्बर (वार्ता) तीर्थराज प्रयाग और सांस्कृतिक नगरी वाराणसी समेत समूचे उत्तर प्रदेश में शनिवार को सूर्योपासना के महपर्व के मौके पर आस्था का सैलाब हिलोरें मारता रहा।

गंगा,यमुना समेत विभिन्न नदियों और सरोवरों में व्रतधारी महिलाओं ने अस्ताचलामी सूर्य को अर्ध्य देकर परिवार में समृद्धि और सुख शांति की कामना की। रविवार को दूसरा अर्ध्य उगते हुए सूर्य को देकर व्रत की पुर्णाहुति की जायेगी। इस मौके पर घाटों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था जहां देर रात तक मेले जैसी छटा देखने को मिली।

‘कांचहि बांस के बहंगिया बहंगी लचकत जाए दर्शन दीन्हीं ना अपन ये छठी मइया’ जैसे गीत गाकर महिलाओं ने सूर्य की उपासना की। महिलाओं ने गन्ने के मंडप सजाकर उसमें विभिन्न प्रकार के फलों और पकवानों को रखकर पूजा-अर्चना की। सूर्य देव के अस्त होने से पहले महिलाओं ने अर्घ्य दिया और दीपदान भी किया। दीपों की राेशनी से नदी सरोवर जगमगा उठे।

प्रयागराज,लखनऊ,कुशीनगर,देवरिया,गोरखपुर,बलिया और बस्ती समेत अधिसंख्य इलाकों में छठ पर्व पूरी श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। तीर्थराज प्रयाग में छठ के अवसर पर पवित्र पावनी गंगा और श्यामल यमुना के विभिन्न घाटों पर अस्ताचलामी सूर्य को अर्ध्य देने के लिए श्रद्धालुओं की भीड उमड़ पड़ी।

टीम प्रदीप

जारी वार्ता

More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image