Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गांवों को मजबूत बनाना लक्ष्य, इससे ही राज्य और देश सशक्त बनेगा - मोदी

गांवों को मजबूत बनाना लक्ष्य, इससे ही राज्य और देश सशक्त बनेगा - मोदी

भोपाल, 06 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि गांवों काे सशक्त बनाना सरकार के बड़े अभियान का हिस्सा है और इससे ही राज्य तथा देश मजबूत होगा। उन्होंने यह भी कहा कि आजादी के दशकों बाद भी देश में गांवों के बहुत बड़े सामर्थ्य को जकड़ के रखा गया था।

श्री मोदी ने ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति के स्वामित्व से संबंधित 'स्वामित्व योजना' के तहत मध्यप्रदेश के लाभार्थियों को ई प्रापर्टी दस्तावेज सौंपने के कार्य की शुरूआत के अवसर पर यह बात कही। इस मौके पर एक लाख इकत्तर हजार हितग्राहियों को सिंगल क्लिक के जरिए दस्तावेज साैंपे गए। श्री मोदी दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हरदा जिले में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

श्री मोदी ने जहां गांवों के विकास के अभियान में आधुनिक तकनीकों के उपयोग पर जोर दिया, वहीं आने वाले समय में ड्रोन टैक्नालॉजी की उपयोगिता बताते हुए कहा कि भारत इस क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बन सकता है। उन्होंने वैज्ञानिकों से अनुरोध किया कि देश में कम कीमत और बेहतर गुणवत्ता वाले ड्रोन बनाए जाने पर जोर दिया जाए। ऐसा करने से हम ड्रोन टैक्नालाजी में काफी आगे जा सकते हैं।

उन्होंने गांव और गरीबों के विकास की दिशा में उठाए गए कदमों के बारे में बताया और कहा कि किसी भी विकास कार्य के लिए जमीन की आवश्यकता पहले हाेती है। लेकिन पहले अधिकांश संपत्तियां विवाद की रहती थीं। नयी स्वामित्व योजना से संपत्तियां के विवाद सुलझ जाएंगे और जमीनों का उपयोग सरकारी या निजी तौर पर विकास कार्यों के लिए आसानी से किया जा सकेगा।

श्री मोदी ने कहा कि आज से बीस वर्ष पहले गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने गरीबों से जुड़े कार्यक्रम में शिरकत कर शुरूआत की थी और आज दो दशक बाद भी गरीबों के कार्यक्रम से जुड़कर उन्हें प्रसन्नता हो रही है।

प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रदेश स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन में देश में आगे है। इसी तरह हम विकास या जनकल्याण की जो भी योजना बनाते हैं, श्री चौहान के नेतृत्व में यह राज्य अपने चिर परिचित अंदाज में उसे सबसे पहले जमीन पर उतारने के कार्य में जुट जाता है। उन्होंने इसके लिए श्री चौहान काे बधाई भी दी।

हरदा में आयोजित कार्यक्रम में कृषि मंत्री कमल पटेल, राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम पटेल और अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। वहीं मध्यप्रदेश से संबंधित केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया वर्चुअल तरीके से कार्यक्रम में शामिल हुए।

प्रशांत

वार्ता

image