Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गरीबों की जिन्दगी बदलना राज्य सरकार का लक्ष्य: शिवराज

गरीबों की जिन्दगी बदलना राज्य सरकार का लक्ष्य: शिवराज

भोपाल, 22 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सिंगरौली का कार्यक्रम मध्यप्रदेश के गरीबों की जिन्दगी बदलने वाला कार्यक्रम है।

श्री चौहान आज यहां श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में पौधरोपण के बाद मीडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सिंगरौली में 25 हजार 500 से अधिक ऐसे गरीब भाई-बहन जिनके परिवार बढ़ने के कारण घर छोटे हो गए हैं और रहने को पर्याप्त स्थान नहीं है उन्हें मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के अंतर्गत नि:शुल्क प्लाट उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे पहले योजना के अंतर्गत टीकमगढ़ में 10 हजार से अधिक जरूरतमंद परिवारों को नि:शुल्क प्लाट उपलब्ध कराए गए। गरीबों की जिन्दगी बदलना राज्य सरकार का लक्ष्य है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगरौली में आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सम्मिलित होंगे। सिंगरौली के लिए आज का दिन विकास और जनकल्याण की दृष्टि से ऐतिहासिक सिद्ध होगा।

श्री चौहान ने कहा कि सिंगरौली से रीवा संभाग के 5 लाख किसानों के खातों में 140 करोड़ की राशि अंतरित की जाएगी। इस प्रकार के कार्यक्रम अन्य संभागों में भी आयोजित होंगे। सिंगरौली के विकास के लिए मेडिकल कॉलेज और माइनिंग कॉलेज का शिलान्यास किया जाएगा। मेडिकल कॉलेज बनने से उस क्षेत्र के विद्यार्थियों को मेडिकल की पढ़ाई में सुविधा होगी। सिंगरौली, खनिज संसाधनों से समृद्ध क्षेत्र हैं अत: माइनिंग कॉलेज आरंभ होने से युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। सिंगरौली, ऊर्जा उत्पादन का भी प्रमुख केन्द्र है, अत: ऊर्जा क्षेत्र में युवाओं में कौशल विकास के लिए भी गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि सिंगरौली में बड़गवां-बैढ़न मार्ग पर ओवर ब्रिज और सीएम राइज स्कूलों का शिलान्यास होगा, तथा अलग-अलग हितग्राही योजनाओं का लाभ वितरण भी किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारी डबल इंजन सरकार का प्रदेश के विकास और जनकल्याण का महायज्ञ निरंतर जारी है। इसी क्रम में कल 23 जनवरी को केन्द्रीय सड़क परिवाहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मध्यप्रदेश को सड़कों की सौगात देने पधार रहे हैं।

बघेल

वार्ता

image