Friday, Mar 29 2024 | Time 04:31 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राज्यपाल ने आई.आई.एम.काशीपुर के 7वें दीक्षांत समारोह को सम्बोधित किया

राज्यपाल ने आई.आई.एम.काशीपुर के 7वें दीक्षांत समारोह को सम्बोधित किया

देहरादून 28 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने गुरूवार को भारतीय प्रबन्धन संस्थान काशीपुर के 7वें दीक्षांत समारोह सम्बोधित किया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने कहा कि शिक्षा के विभिन्न उद्देश्य हैं। परन्तु कैरियर बनाना, बहु-राष्ट्रीय कम्पनियों में बड़े-बड़े पदों पर आसीन होना ही शिक्षा का एक मात्र उद्देश्य नहीं होना चाहिए। आई.आई.एम जैसे संस्थानों को समाज के लिए उपयोगी शोध एवं अनुसंधान कार्यों को भी प्रोत्साहित करना होगा।

राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड अवसरों की भूमि है। यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थान है। इस राज्य में गुणवत्तायुक्त मानव संसाधन उपलब्ध हैं। राज्य की विकास दर अच्छी है। आई.आई.एम जैसे संस्थानों की विशेषज्ञता से राज्य बड़े लक्ष्य हासिल कर सकता है।

उन्होंने पंतनगर विश्वविद्यालय के तकनीकी और आई.आई.एम की प्रबंधन क्षमता के समन्वित प्रयासों से कृषि के क्षेत्र में नए बिजनेस माॅडल विकसित करने पर बल दिया। यह प्रसन्नता की बात है कि आई.आई.एम काशीपुर में कृषि व कृषक कल्याण के लिए एग्रो-बिजनेस सहायक केन्द्र की स्थापना की मंजूरी मिली है। देश में ऐसे मात्र 24 केन्द्र हैं।

उन्हाेंने उत्तराखण्ड के पर्वतीय कृषि और उद्यान के उत्पाद और जड़ी-बूटियाँ के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जड़ी-बूटियों के वैज्ञानिक उत्पादन और अंतरराष्ट्रीय स्तर के समग्र प्रबन्धन की आवश्यकता पर बल दिया।

 

image