Tuesday, Jun 25 2024 | Time 21:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने सपत्नीक किये बांके बिहारी के दर्शन

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने सपत्नीक किये बांके बिहारी के दर्शन

मथुरा, 23 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनन्दा बोस ने गुरुवार को वृन्दावन के दो प्राचीन मन्दिरों में पूजन अर्चन कर राष्ट् कल्याण की कामना की ।

श्री बोस ने सबसे पहले बांकेबिहारी मन्दिर में पूजन अर्चन किया। यहां पर मन्दिर के सेवायत आचार्य बालकिशन गोस्वामी ने उन्हें पूजन कराया।राज्यपाल के साथ उनकी पत्नी भी थीं। राज्यपाल ने इस अवसर पर मन्दिर के जगमोहन में घी का बड़ा दीपक भी जलाया जिसे बाद में मन्दिर के गर्भगृह में रखा गया।

सेवायत आचार्य ने इस अवसर पर राज्यपाल और उनकी धर्मापत्नी को बिहारी जी महराज का पवित्र अंगवस़्त्रम तथ फल का प्रसाद भी दिया।अंगवस्त्रत एवं फल का प्रसाद पाकर दोनो श्रद्धा और भक्ति से अभिभूत हो गए। इस अवसर पर दोनो को बिहारी जी महराज का बालभोग भी अर्पित किया गया।

बांकेबिहारी मन्दिर में दर्शन करने के बाद राज्यपाल वृन्दावन के प्राचीन राधारमण मन्दिर पहुंचे जहां पर आज मन्दिर के विगृह का 482वां प्राकट्य उत्सव मनाया जा रहा है। धार्मिकता के रंग में रंगे राज्यपाल एवं उनकी पत्नी ने यहां भी पूजन अर्चन किया तथा उन्हें विशेष प्रसाद भी दिया गया जो वर्ष में केवल एक बार मन्दिर के विगृह के प्राकट्योत्सव के अवसर पर दिया जाता है।

मन्दिर के सेवायत आचार्य दिनेश चन्द्र गोस्वामी ने बताया कि इस मन्दिर का विगृह स्वयं प्राकट्य है तथा चैतन्य महाप्रभु के शिष्य गोपाल भट्ट गोस्वामी को यह विगृह शालिग्राम के रूप में नेपाल में गंडकी नदी में स्नान करते समय मिला था । उस समय आकाशवाणी हुई थी कि वे इस विगृह को वृन्दावन ले जांय और वहां स्थापित करें। गोपाल भट्ट गोस्वामी के तप के कारण उनकी इच्छा के अनुरूप शालिग्राम से ठाकुर जी स्वयं प्रकट हुए थे तथा यही विगृह राधारमण मन्दिर में विराजमान है ।यह विगृह इतना प्रभावशाली है कि पूरी श्रद्धा और भक्ति से यहां पर पूजन करनेवाले के जीवन में आनेवाली परेशानिया उसके लिए अवसर में तब्दील हो जाती हैं।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
मंदिर की छत से पानी रिसाव की सूचना भ्रामक: नृपेन्द्र मिश्रा

मंदिर की छत से पानी रिसाव की सूचना भ्रामक: नृपेन्द्र मिश्रा

25 Jun 2024 | 9:33 PM

अयोध्या, 25 जून (वार्ता) श्रीरामजन्मभूमि पर राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा ने रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास के मंदिर की छत से पानी टपकने संबंधी बयान को खारिज कर दिया।

see more..
image