Friday, Mar 29 2024 | Time 19:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति एक वैश्विक समस्या: खट्टर

युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति एक वैश्विक समस्या: खट्टर

चंडीगढ़, 26 जून(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृति एक वैश्विक समस्या बनती जा रही है और सभी को राजनीति से ऊपर उठकर, सांझा रणनीति बनाकर तथा समाज की भागीदारी बढ़ाकर युवाओं की मानसिक स्थिति को सुधारना होगा तभी एक सभ्य समाज का निर्माण करने के साथ इस समस्या से प्रभावी तरीके से निपटा जा सकता है।

श्री खट्टर ने अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ विरोध दिवस के अवसर पर आज यहां राज्य पुलिस द्वारा आयोजित उत्तरी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के पुलिस प्रमुखों की समन्वयक बैठक को सम्बोंधित करते हुये यह बात कही। बैठक में मादक पदार्थों के दुरुपयोग एवं अवैध तस्करी के खिलाफ एकजुट होकर प्रभावी रणनीति तैयार करने के लिए तीन सूत्रीय फार्मूला अपनाने पर सहमति हुई जिसके तहत संयुक्त राष्ट्र के अपराध एवं नशीले पदार्थों की रोकथाम के लिए तैयार सॉफ्टवेयर अपनाकर जांच अधिकारियों को ई-लर्निंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे पूरी तैयारी के साथ न्यायालय में मामला प्रस्तुत कर सकें।

बैठक में इसके अलावा, नशे की गिरफ्त फंसे लोगाें के उपचार, प्रवर्तन तथा जागरूकता बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मादक पदार्थों की तस्करी एवं इसका कारोबार को रोकने के लिए राज्यों की सीमाएं कोई मायने नहीं रखतीं। ऐसे में इस साझी समस्या से प्रभावी तरीके से निपटने के लिये नशा तथा इसका व्यापार करने वालों के बारे में सूचनाओं का आदान प्रदान करना सार्वजनिक भागीदारी बढ़ानी होगी और सूचना देने वालों को प्रोत्साहित करना होगा। इसके लिए अलग से कोष की व्यवस्था की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नशे के तस्करों को समाज की समृद्धि से कोई लेना-देना नहीं उन्हें तो अपना कारोबार करने से मतलब है। उन्होंने कहा कि नशे के कारोबारी को कठोरतम दंड सुनिश्चित करने के लिये अगर कानून में संशोधन करना पड़े तो सरकार इसे करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए कई कार्यक्रम चलाए हैं। उनका रूझान खेलों की ओर करने के लिये 1000 से अधिक योग एवं व्यायामशालाएं खोली हैं। पुलिस ने राहगीरि के कार्यक्रम चलाए गए हैं। इसके अलावा, हरियाणा कला परिषद के माध्यम से भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन व्यापक स्तर पर किया जा रहा है। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हरियाणा योग परिषद का गठन किया गया है ताकि योग से युवाओं को अधिकाधिक जोड़ा जा सके।

श्री खट्टर ने कहा कि बेरोजगारी की समस्या भी युवाओं में नशे का एक कारण है तथा इसके लिए राज्य सरकार युवाओं को अधिकाधिक रोजगार उपलब्ध कराने की नीति बना रही है ताकि कोई भी युवा बेरोजगार न रहे। उन्होंने कहा कि सिरसा में ‘‘रन अगेंस्ट ड्रग्स “ मैराथन का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 50,000 से अधिक युवाओं ने भाग लेकर एक रिकॉर्ड बनाया और समाज में नशे के खिलाफ लड़ऩे का एक सार्थक संदेश दिया। इसके अलावा राज्य सरकार की पहल पर नशाखोरी से प्रभावी ढंग से निपटने और अंकुश लगाने के लिए उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक अगस्त, 2018 को आयोजित की जा चुकी है। अब पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अधिकारियों की अगली बैठक बुलाई है।

रमेश2030वार्ता

More News
फाजिल्का जिले में  नौ किग्रा से अधिक हेरोइन बरामद

फाजिल्का जिले में नौ किग्रा से अधिक हेरोइन बरामद

29 Mar 2024 | 6:50 PM

जालंधर 29 मार्च (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सतर्क जवानों ने एक बार फिर पंजाब सीमा पर नशीले पदार्थों की तस्करी करने की पाकिस्तानी तस्करों की नापाक कोशिश को नाकाम कर दिया है।

see more..
हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

29 Mar 2024 | 6:48 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जिला में उपमंडल रोहड़ू के अंतर्गत आते नावर क्षेत्र की ग्राम पंचायत शरोंथा के बरेष्टू गांव में एक मकान में अचानक आग लग गई जिसके कारण सात परिवार बेघर हो गए।

see more..
हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

29 Mar 2024 | 6:45 PM

ऊना, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम जारी है, 43 विधायकों वाली कांग्रेस, आज 34 पर पहुंच गई है जो बहुत बड़ी बात है। यह केवल मात्र इसलिए संभव हुआ हैं क्योंकि हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल है।

see more..
मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

29 Mar 2024 | 6:40 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू) के नेताओं ने आरोप लगाया है कि मोदी-सरकार देश को कॉरपोरेट कंपनियों के हवाले करने की साजिश रच रही है।

see more..
हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

29 Mar 2024 | 6:33 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 20 संस्थानों और 105 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिनमें उक्त संस्थानों के मालिक, उच्च शिक्षा निदेशालय, शिमला के कर्मी, बैंक अधिकारी और अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

see more..
image