Friday, Apr 26 2024 | Time 03:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आज के संदर्भ में महात्मा गांधी के विचार प्रासंगिक है-दिग्विजय

आज के संदर्भ में महात्मा गांधी के विचार प्रासंगिक है-दिग्विजय

ग्वालियर, 05 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा है कि आज के संदर्भ में महात्मा गांधी के विचार प्रासंगिक हैं।

श्री सिंह ने आज यहां महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर मध्यभारत खादी संघ के कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस अवसर पर पूरे वर्ष भर कार्यक्रम आयोजित करेगी और स्कूलों कालेजों के माध्यम सेे महात्मा गांधी के विचारों को घर घर पहुंचायेगी।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने जिस प्रकार से देश में छुआछूत को समाप्त करने आंदोलन किया वहीं बेरोजगारी को देखते हुए खादी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश कार्यकाल में चरखा को अहिंसा का प्रतीक बनाया। वहीं सांप्रदायिक सदभाव के लिए लोगों को समझाने का प्रयास किया। उन्होंने ग्राम स्वराज की कल्पना की। उनका मानना था कि इससे ग्रामवासी खुश रहेंगे और अपने निर्णय स्वयं ले सकेंगे।

श्री सिंह ने पत्रकारों से संक्षिप्त बातचीत में बताया कि मध्यभारत खादी संघ का मुख्यालय ग्वालियर में है और इसने कई राष्ट्रीय पुरस्कार पाये हैं वहीं आईएसओ, आईएसआई ब्रांड तक हासिल किया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से राजस्थान सरकार ने खादी पर 35 प्रतिशत की छूट प्रदान की है उसी प्रकार मध्यप्रदेश सरकार से भी अनुरोध करेंगे कि खादी पर 35 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाये।

उन्होंने कहा कि देश में हुई भारी वर्षा से राज्य को भी 16 हजार करोड रूपयों का नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री कमलनाथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिले और 9 हजार करोड रूपयों की मांग की है। उन्होंने कहा कि इसमें जनहानि के साथ ही पशु हानि तथा फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि राज्य के मंत्री और सांसदों से भी मांग करेंगे कि राजनैतिक हित से ऊपर उठकर केन्द्र सरकार पर दबाब बनायें ताकि प्रदेश में अतिवृष्टि से हुए नुकसान पर लोगों को पर्याप्त आर्थिक मदद दी जा सके। उन्होंने कहा कि कमलनाथ सरकार ने अपने वादों को पूरा किया है। वहीं किसानों का कर्जा 31 मार्च 2017 तक का माफ कर दिया गया है और आगे की प्रक्रिया जारी है।

हनी ट्रेप के मामले में बार-बार एसआईटी चीफ को बदले जाने के बारे में कहा कि हनी ट्रेप का मामला गंभीर है और इसके लिए बार बार बदलाव नहीं किया गया बल्कि एक डीजी स्तर के अधिकारी को जांच कराने का जिम्मा सौंपा गया है। हनी ट्रेप में सीबीआई की जांच के बारे में पूछे प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग सीबीआई की जांच कराकर अपने लोगों को बचाना चाह रहे हैं।

सं नाग व्यास

वार्ता

image