Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मानसून ने केरल में दी दस्तक, मैदानी क्षेत्रों में गर्मी से नहीं मिली राहत

मानसून ने केरल में दी दस्तक, मैदानी क्षेत्रों में गर्मी से नहीं मिली राहत

तिरुवनंतपुरम/नयी दिल्ली, 08 जून (वार्ता) केरल में एक सप्ताह की देरी के बाद शनिवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी, जिस पर देश की कृषि भूमि का एक बड़ा हिस्सा सिंचाई के लिए निर्भर है।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देते ही केरल, लक्षद्वीप, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में बारिश हुई।

लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर राज्यों के बाकि हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के विकास के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

पेरियार घाटी सिंचाई परियोजना के सूत्रों ने बताया कि एहतियात के तौर पर भूथथनकेट्टु बैराज के शटर को कभी भी पानी छोड़ने के लिए उठाया जा सकता है। पेरियार नदी के किनारे बसे लोगों को जल स्तर बढ़ने के बारे में चेतावनी दी जा रही है। केरल में पिछले वर्ष भीषण बाढ़ आई थी जिसमें राज्य का अधिकांश हिस्सा जलमग्न हो गया था।

शनिवार को असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश भी हुई।

तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, बिहार, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गोवा के कुछ हिस्सों में गरज के साथ मध्यम स्तर की बारिश हुई। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में मौसम शुष्क बना रहा।

इस बीच, मध्य और उत्तर भारत में चिलचिलाती गर्मी से कोई राहत नहीं मिली है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, झारखंड, दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में लू का प्रकोप जारी है।

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में सबसे अधिक तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
image