Friday, Mar 29 2024 | Time 21:29 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


महंगी बिजली खरीदकर बिहार के लोगों की जरूरत की जा रही है पूरी : नीतीश

महंगी बिजली खरीदकर बिहार के लोगों की जरूरत की जा रही है पूरी : नीतीश

पटना 11 अक्टूबर (वार्ता) मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को स्वीकार किया कि कोयले के संकट के कारण पूरे देश के साथ बिहार में भी जरूरत के मुताबिक बिजली की आपूर्ति नहीं हो रही है, लेकिन उनकी सरकार लोगों को परेशानी से बचाने के लिए महंगे दामों पर बिजली खरीद कर राज्य में आपूर्ति को निर्बाध रखने की कोशिश कर रही है ।

श्री कुमार ने यहां 'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यह सच है कि बिजली को लेकर समस्या है । राज्य में बिजली की जितनी जरूरत है या पहले जितनी आपूर्ति होती थी उतनी अभी नहीं हो रही है । पहले बिहार को राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) से या प्राइवेट कंपनियों के जरिए जितनी बिजली मिल जाती थी अभी उतनी नहीं मिल रही है। इसके कारण समस्या हुई है । उन्होंने कहा कि समस्या को देखते हुए उनकी सरकार महंगे दामों पर भी बिजली खरीद कर राज्य में आपूर्ति को निर्बाध रखने की कोशिश कर रही है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में पिछले पांच दिनों में विद्युत एक्सचेंज से 570 लाख यूनिट बिजली की खरीद की गई है, जिसकी कुल लागत करीब 90 करोड़ रुपये है । इस खरीद के बाद पीक आवर में लगभग 5500 से 5600 मेगावाट बिजली उपलब्ध हो रही है । उन्होंने कहा कि ऊर्जा विभाग पूरे तौर पर इस कार्य में लगा हुआ और उम्मीद है कि जल्द ही हम लोग हालात को सामान्य करने की स्थिति में आ जाएंगे ।

शिवा सूरज

जारी वार्ता

image