Wednesday, Jul 17 2019 | Time 09:55 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अफगानिस्तान में हथियारों का जखीरा बरामद
  • पेरू के पूर्व राष्ट्रपति टोलेडो गिरफ्तार
  • लखनऊ में संदिग्ध हालत में निजी अस्पताल के प्रबंधक की मृत्यु
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 18 जुलाई)
  • लखनऊ में पिता ने जमीन पर पटककर कर दी आठ माह के पुत्र की हत्या
  • 100 से अधिक एफ-35 लड़ाकू विमान नहीं खरीद सकता तुर्की : ट्रम्प
  • मिसाइल कार्यक्रम पर नहीं होगी कोई बातचीत: ईरान
  • नोट्रे डेम कैथेड्रल के पुनर्निर्माण पर फ्रांस की संसद ने पारित किया बिल
  • अमेरिका बिना किसी पूर्व शर्त के ईरान से बातचीत के लिए तैयार : ओर्टागुस
  • ईरानी तेल टैंकर को हिरासत में लेने पर खेमनेई ने की ब्रिटेन की आलोचना
राज्य » राजस्थान


विद्यालयों में जितने नए नामांकन उतने ही पेड़ लगें-डोटासरा

विद्यालयों में जितने नए नामांकन उतने ही पेड़ लगें-डोटासरा

जयपुर 12 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने शिक्षा अधिकारियों का आह्वान किया है कि विद्यालयों में जितने भी नए प्रवेश होते हैं, उतनी ही संख्या में पेड़ लगाया जाना सभी स्तरों पर सुनिश्चित किया जाए।

श्री डोटासरा ने आज यहां शिक्षा संकुल में राज्य के शिक्षा अधिकारियों से विडियो कॉन्फ्रेन्स के जरिए संवाद कर रहे थे। उन्होंने प्रवेशोत्सव के द्वितीय चरण के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जिलेवार समीक्षा की तथा विद्यालयों में पौधारोपण, निरीक्षण के लिए अधिकारियों द्वारा की जा रही कार्रवाही में विसंगतियों पर नाराजगी जताते हुए उन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी करने के निर्देश दिए जहां से मोनिटरिंग की समुचित जानकारियां नहीं आ रही है।

उन्होंने विद्यालयों में तालाबंदी के मामलों के बारे में कहा कि कहीं किसी विद्यालय में कोई कमी है तो उसे उचित स्तर पर ध्यान मे लाया जाए। बगैर किसी पूर्व सूचना और जन प्रतिनिधियों के संज्ञान में लाए बगैर किसी भी विद्यालय में कहीं तालाबंदी होती है तो संबंधित के खिलाफ त्वरित कार्यवाही की जाएगी।

श्री डोटासरा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गॉंधी की 150 वीं स्वर्ण जयंती वर्ष को मनाए जाने को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक वर्ष की अवधि के लिए और बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में जो पुस्तकें खरीदी जाएं, उनमें महात्मा गॉंधी के साहित्य को अधिकाधिक क्रय किया जाए। पुस्तकों की खरीद नियमानुसार हो परन्तु महात्मा गॉंधी के साहित्य को उसमें प्राथमिकता दी जाए। बच्चे उनके आदर्शों को आत्मसात कर आगे बढ़े, यही उन्हें हमारा सही मायने में स्मरण करना होगा।

उन्होंने बताया कि विद्यालयों में विषय अध्यापकों के रिक्त पदों को भरने के लिए डीपीसी की कार्यवाही की गयी है। जल्द ही विद्यालयों में विषय अध्यापकों के सभी रिक्त पद भरने के प्रयास किए जांएंगे। उन्होंने बताया कि राज्य में सभी स्थानों पर 76 प्रतिशत तक शिक्षकों के पद भर दिए गए हैं। राज्य सरकार का प्रयास है कि विद्यालयों में शत-प्रतिशत शिक्षकों के पद भर दिए जाएं।

More News
राजस्थान में मॉब लिचिंग और ऑनर किलिंग के खिलाफ कानून बनेगा-गहलोत

राजस्थान में मॉब लिचिंग और ऑनर किलिंग के खिलाफ कानून बनेगा-गहलोत

16 Jul 2019 | 10:19 PM

जयपुर, 16 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों का वाणिज्य बैंकों का कर्जा माफ करने में विपक्ष से मदद मांगते हुए मॉब लिचिंग और ऑनर किलिंग के खिलाफ कानून बनाने की घोषणा की है।

see more..
सरिस्का बाघ अभ्यारण्य क्षेत्र में दो शिकारी गिरफ्तार

सरिस्का बाघ अभ्यारण्य क्षेत्र में दो शिकारी गिरफ्तार

16 Jul 2019 | 9:53 PM

अलवर, 16 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में अलवर जिले के विख्यात सरिस्का बाघ अभ्यारण में शिकारी फिर सक्रिय हो गए हैं, सरिस्का प्रशासन ने बावरिया जाति के दो शिकारियों को आज हथियार सहित गिरफ्तार किया।

see more..
विलुप्त होती गोडावण की वंशवृद्धि की आस जगी

विलुप्त होती गोडावण की वंशवृद्धि की आस जगी

16 Jul 2019 | 8:55 PM

जयपुर, 16 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में राज्यपक्षी का दर्जा प्राप्त गोडावण की संख्या में इजाफा होने के संकेत मिलने से इनकी वंशवृद्धि होने की उम्मीद जगी है

see more..
image