Tuesday, Apr 16 2024 | Time 10:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विद्यालयों में जितने नए नामांकन उतने ही पेड़ लगें-डोटासरा

विद्यालयों में जितने नए नामांकन उतने ही पेड़ लगें-डोटासरा

जयपुर 12 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने शिक्षा अधिकारियों का आह्वान किया है कि विद्यालयों में जितने भी नए प्रवेश होते हैं, उतनी ही संख्या में पेड़ लगाया जाना सभी स्तरों पर सुनिश्चित किया जाए।

श्री डोटासरा ने आज यहां शिक्षा संकुल में राज्य के शिक्षा अधिकारियों से विडियो कॉन्फ्रेन्स के जरिए संवाद कर रहे थे। उन्होंने प्रवेशोत्सव के द्वितीय चरण के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जिलेवार समीक्षा की तथा विद्यालयों में पौधारोपण, निरीक्षण के लिए अधिकारियों द्वारा की जा रही कार्रवाही में विसंगतियों पर नाराजगी जताते हुए उन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी करने के निर्देश दिए जहां से मोनिटरिंग की समुचित जानकारियां नहीं आ रही है।

उन्होंने विद्यालयों में तालाबंदी के मामलों के बारे में कहा कि कहीं किसी विद्यालय में कोई कमी है तो उसे उचित स्तर पर ध्यान मे लाया जाए। बगैर किसी पूर्व सूचना और जन प्रतिनिधियों के संज्ञान में लाए बगैर किसी भी विद्यालय में कहीं तालाबंदी होती है तो संबंधित के खिलाफ त्वरित कार्यवाही की जाएगी।

श्री डोटासरा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गॉंधी की 150 वीं स्वर्ण जयंती वर्ष को मनाए जाने को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक वर्ष की अवधि के लिए और बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में जो पुस्तकें खरीदी जाएं, उनमें महात्मा गॉंधी के साहित्य को अधिकाधिक क्रय किया जाए। पुस्तकों की खरीद नियमानुसार हो परन्तु महात्मा गॉंधी के साहित्य को उसमें प्राथमिकता दी जाए। बच्चे उनके आदर्शों को आत्मसात कर आगे बढ़े, यही उन्हें हमारा सही मायने में स्मरण करना होगा।

उन्होंने बताया कि विद्यालयों में विषय अध्यापकों के रिक्त पदों को भरने के लिए डीपीसी की कार्यवाही की गयी है। जल्द ही विद्यालयों में विषय अध्यापकों के सभी रिक्त पद भरने के प्रयास किए जांएंगे। उन्होंने बताया कि राज्य में सभी स्थानों पर 76 प्रतिशत तक शिक्षकों के पद भर दिए गए हैं। राज्य सरकार का प्रयास है कि विद्यालयों में शत-प्रतिशत शिक्षकों के पद भर दिए जाएं।

More News
हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

15 Apr 2024 | 11:46 PM

उदयपुर 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में हाइडैटिड रोग से पीड़ित एक व्यक्ति को जटिल सर्जरी के माध्यम से पारस हेल्थ में नया जीवन मिला है।

see more..
लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

15 Apr 2024 | 11:44 PM

अजमेर 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में अजमेर जिले के मदनगंज थाना क्षेत्र में पुलिस ने सरेआम लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों ने लूट की चार वारदातें करना कबूल किया है।

see more..
देवनानी ने मिश्र और भजनलाल को दैनन्दिनी भेंट की

देवनानी ने मिश्र और भजनलाल को दैनन्दिनी भेंट की

15 Apr 2024 | 10:49 PM

जयपुर, 15 अप्रैल (वार्ता) विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोमवार को यहां राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को राजस्थान विधानसभा दैनन्दिनी 2024-25 भेंट की।

see more..
image