Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हिन्दी भाषा और भारत की तस्वीर एक ही है: टंडन

हिन्दी भाषा और भारत की तस्वीर एक ही है: टंडन

भोपाल, 02 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा है कि हिन्दी भाषा और भारत की तस्वीर एक ही है। आजादी की लड़ाई में हिन्दी भाषा की उल्लेखनीय भूमिका रही है।

श्री टंडन आज यहां हिन्दी भवन में मध्यप्रदेश राष्ट्रभाषा प्रचार समिति द्वारा आयोजित हिन्दीतर भाषी हिन्दी सेवी सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल ने कहा कि हिन्दी की बात करने का यह मतलब नहीं कि हिन्दी को दूसरी भाषाओं पर थोपा जाये। उन्होंने गांधी जी, स्वामी दयानंद सरस्वती और देश के विभिन्न क्षेत्रों के दूसरी भाषाओं के प्रबुद्धजनों का उल्लेख करते हुए कहा कि मातृ भाषा को सम्मान देते हुए सभी हस्तियों ने राष्ट्रभाषा हिन्दी को सर्वोपरि स्थान दिया।

इस मौके पर जनसम्पर्क मंत्री पी सी शर्मा ने कहा कि गांधी दर्शन और गाँधी विचार वास्तव में भारतीय समाज के विचार है, भारत का दर्शन है। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने विश्व को शांति और अहिंसा का पाठ पढ़ाया। गांधी जी की 150वीं जयंती पर संयुक्त राष्ट्र संघ में भी अहिंसा सर्वोपरि विचारों के प्रचार-प्रसार के लिये कार्यक्रम हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि गाँधी जी ने परस्पर सद्भाव और समरसता का दर्शन दिया।

इस मौके पर समिति के उपाध्यक्ष रघुनंदन शर्मा, संचालक कैलाशचन्द पंत, साहित्यकार और हिन्दी भाषा प्रेमी मौजूद थे।

बघेल

वार्ता

More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image