Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पर्यावरण विघटन की समस्या विश्व के सामने बड़ी चुनौती : रजक

पर्यावरण विघटन की समस्या विश्व के सामने बड़ी चुनौती : रजक

पटना, 26 सितम्बर (वार्ता) बिहार के उद्योग मंत्री श्याम रजक ने पर्यावरण विघटन की समस्या को विश्व की बड़ी चुनौती बताते हुए आज कहा कि पर्यावरण संकट का प्रभाव अब पूरे विश्व पर समान रूप से पड़ रहा है।

श्री रजक ने राजधानी पटना के इंद्रपुरी स्थित नवीन विकास विद्यालय परिसर में ग्रीन वालंटियर्स द्वारा आयोजित जल, जीवन एवं हरियाली कार्यक्रम के मौके पर कहा कि प्रकृति के साथ अनेक वर्षों से की जा रही छेड़छाड़ से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को देखने के लिये अब दूर जाने की जरूरत नहीं है। विश्व में बढ़ते बंजर इलाके, फैलते रेगिस्तान, कटते जंगल, लुप्त होते पेड़-पौधों और जीव जन्तु, प्रदूषणों से दूषित पानी, कस्बों एवं शहरों पर गहराती गन्दी हवा और हर वर्ष बढ़ते बाढ़ एवं सूखे के प्रकोप इस बात के साक्षी हैं कि हमने अपने धरती और पर्यावरण की ठीक-ठीक देखभाल नहीं की।

उद्योग मंत्री ने कहा कि पर्यावरण से होने वाले संकटों का प्रभाव बिना किसी भेदभाव के समस्त विश्व, वनस्पति जगत और प्राणी मात्र पर समान रूप से पड़ रहा है। आज पूरे विश्व में लोग अधिक सुखमय जीवन की परिकल्पना करते हैं। सुख की इसी असीम चाह का भार प्रकृति पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि विश्व में बढ़ती जनसंख्या, विकसित होने वाली नई तकनीकों तथा आर्थिक विकास ने प्रकृति के शोषण को निरन्तर बढ़ावा दिया है। पर्यावरण विघटन की समस्या आज समूचे विश्व के सामने प्रमुख चुनौती है।

सतीश

जारी वार्ता

image