Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पिछले तीन दिनों की बरसात तथा बाढ़ ने ढहाया कहर :जयराम

पिछले तीन दिनों की बरसात तथा बाढ़ ने ढहाया कहर :जयराम

शिमला, 20 अगस्त (वार्ता) हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य में बरसात और बाढ़ से अभी तक 63 लोगों की जान गई हैं तथा पिछले तीन दिनों में 25 लोगों की मौत हुई हैं।

विधानसभा में नियम 130 के तहत चर्चा का जबाव देते हुए मुख्यमंत्री ने आज सदन को बताया कि आपदा के कारण फंसे अभी तक 1600 लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। प्रदेश में भारी बरसात से 626 करोड़ के नुकसान का आकलन किया गया है। पिछले तीन दिनों में सबसे अधिक नुकसान हुआ है। लोक निर्माण विभाग को 386.40 करोड़ की चपत लगी है, जिसका आकलन जारी है। 5929 पेयजल परियोजनाएं प्रभावित हुई है जिससे 167.80 करोड़ का नुकसान आंका गया है। बरसात के कारण 234 मवेशियों की मौत और 799 पक्के ओर कच्चे घर, गौशाएं, नुकसानों इत्यादि को नुकसान पहुंचा है।

उन्होंने कहा कि मलयालम फिल्म मेकर टीम को भी आज दोपहर को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। हालांकि बीते कल ही इनको निकलने के लिए टीम भेजी गई थी लेकिन टीम ने शूटिंग पूरी होने तक जगह को छोड़ने से इंकार कर दिया था। हालांकि बारिश रूकने से अब हालात सामान्य हो रहें है। सड़कों को खोलने का काम प्रगति पर है और जल्द ही सभी सड़कें खोल दी जाएंगी।

श्री ठाकुर ने बताया कि सरकार द्वारा नुकसान की भरपाई के लिए इस वित्तीय वर्ष में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ फंड के तहत 219.65 करोड़ जारी किए जा चुके है। जिसमें से सभी जिलों को 126.05 करोड ररुपए व अन्य संबंधित विभागों को 93.60 करोड़ रूपए जारी किए जा चुके हैं। इस राषि में से आपदा राहत के लिए समस्त जिलाधीषों को 49.50 करोड़ रूपए जारी किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि बरसात की समाप्ति के बाद केंद्र सरकार को भरपाई के लिए ज्ञापन भेजा जाएगा।

विपक्षी सदस्य कांग्रेस की अनुपस्थिति में चर्चा में भाजपा के विधायक राकेश पठानिया, कर्नल इंद्र सिंह, विक्रम जरयाल, परमजीत पम्मी, राजेद्र गर्ग, सुभाष ठाकुर और कमलेश कुमार के अलावा सीपीआई एम के विधायक राकेश सिंघा और निर्दलीय विधायक होशियार सिंह ने भाग लिया।

image