Friday, Mar 29 2024 | Time 11:25 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों के सपने धोए

बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों के सपने धोए

अलवर, 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में अलवर जिले में अंधड़ के साथ आई बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों को तबाह कर दिया है।

पछेती रबी फसल को इस बारिश और ओलावृष्टि से भारी नुकसान हुआ है। खेत और खलिहानों में गेहूँ की फसल को बर्बाद होते देख हजारों किसान परिवारों में मायूसी छा गई। अंधड़ एवं बारिश के दौरान जिले में कई स्थानों पर पेड़ और बिजली के खंभे धराशायी हो गए। इससे जहां आवागमन अवरूद्ध हो गया, वहीं मंगलवार रात जिले के कई हिस्सों में विद्युत आपूर्ति ठप होने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

जिले के लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में बारिश के दौरान ओले भी गिरे एवं गढ़ी सवाईराम एवं रैणी क्षेत्र में आंधी के आई बारिश ने तबाही मचा दी है। रबी फसल की आस लगाकर बैठे हजारों किसानों के सपनों को बेमौसम की बारिश ने देखते ही देखते धो डाला। जिन किसानों के खेतों और खलिहानों में कटी हुई फसल सूख रही थी, अंधड़ के साथ आई बारिश से वह सारी फसल नष्ट हो गई।

सूत्रों ने बताया कि अलवर की कृषि उपज मण्डी यार्ड में सरसों एवं गेहूँ की बोरियां पानी से भीग गई हैं। यह नुकसान व्यापारी और किसानों को भुगतना पड़ेगा। व्यापारी विजय ने बताया कि बारिश की वजह से मण्डी में करीब 10 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। गेहूँ और सरसों की बोरियों की धांग बारिश में भीगने के बाद खराब होगी और उसे कई दिनों तक तेज धूप में सुखाना पड़ेगा। मण्डी के पूर्व उपाध्यक्ष सतीश गुप्ता ने बताया कि जो किसान मंगलवार को गेहूँ और सरसों बेचने मण्डी आए थे, शाम को हुई बारिश में भीगने से उन्हें 20 प्रतिशत से अधिक का नुकसान हुआ है। मण्डी में करीब 50 हजार अनाज की बोरी भीग गई हैं।

More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image