Friday, Apr 19 2024 | Time 15:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


याेगी राज में बुंदेलखंड से बही दूध की नदी पहुंची दिल्ली-मुम्बई: अनुराग शर्मा

याेगी राज में बुंदेलखंड से बही दूध की नदी पहुंची दिल्ली-मुम्बई: अनुराग शर्मा

झांसी 19 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वीरांगना नगरी झांसी में राजनीतिक पारा गरमाने लगा है इसी क्रम में झांसी -ललितपुर सांसद अनुराग शर्मा ने प्रदेश सरकार के साढे चार साल के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए रविवार को कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज के हर वर्ग के सर्वांगीण विकास और विशेषकर महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वनिर्भर बनाने के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया जिसके परिणामस्वरूप बुंदेलखंड का दूध आज दिल्ली और मुम्बई के बाजारों में पहुंचाया जा रहा है।

यहां विकास भवन में राज्य सरकार के साढे चार साल का रिपोर्ट कार्ड पत्रकारों के समक्ष प्रस्तुत करते हुए सांसद ने कहा कि पहली बार ऐसी सरकार आई है जिसे हम पारदर्शी सरकार कह सकते हैं। सरकार ने जो जो घोषणाएं अपने घोषणा पत्र में कहीं उन सभी को पूरा करने का भरसक प्रयास किया है, इसी का नतीजा है कि कभी बीमारू राज्य कहलाने वाले उत्तर प्रदेश के अति पिछडे और सूखे का पर्याय समझे जाने वाले बुंदेलखंड से दूध की ऐसी गंगा बह रही है जो देश की राजनीतिक राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुम्बई तक पहुंच रही है। सरकार की नीतियों और उनके प्रभावी क्रियान्वयन का ही परिणाम है कि विकास के मामले में उत्तर प्रदेश आज दूसरे स्थान पर आ गया। कहा जाता था कि उत्तर प्रदेश की अगर स्थिति बदल गई तो देश की किस्मत बदल जाएगी। आज प्रदेश विकास के नये पायदान पर पहुंच रहा है। पूरे देश में यदि सर्वाधिक वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड किसी प्रदेश का है तो वह उत्तर प्रदेश का ही है जहां 09 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। हमारी सरकार पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य कर रही है। प्रदेश में 04 लाख सरकारी नौकरियां साढे तीन लाख संविदा नियुक्तियां की गयी । हमारी सरकार साथ सबका विकास तथा सबके विश्वास को जीतकर काम किया जा रहा है।

श्री शर्मा ने बताया कि हमारी सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से संबल देने के काम में लगी है। बुंदेलखंड में बलिनी ग्रुप के माध्यम से एक दुग्ध सहकारिता आंदोलन खड़ा किया गया है । जिसके माध्यम से औने पौने दाम में दूध बेचनी वाली महिलाएं आज 45 से 60 रूपये किलो के दाम से अपने घर से ही दूध बेच रहीं हैं और अपना तथा अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने में लगी है। बुंदेलखंड की हजारों महिलाएं आत्मनिर्भर हो गई हैं कोई अपने दम पर बेटी की शादी संपन्न करा रही है तो कोई अपना घर बनवा रही है। अगर यह सिलसिला यूं ही चलता रहा तो जल्द ही बड़ी संख्या में इस क्षेत्र की महिलाएं आर्थिक स्वावलंबन को पा सकेंगी। हर क्षेत्र में सबका विश्वास हासिल करते हुए भाजपा ने अंत्योदय से सर्वोदय तक सबका साथ निभाने का प्रयास किया है।

प्रदेश में आवास, सड़क व उचित दाम पर एमएसपी समेत ऐसी तमाम उपलब्धियां हैं जिन्हें लोग गिनवा सकते हैं। सबसे बड़ी उपलब्धि के रूप में सरकार ने गुंडाराज खत्म कर दिया। गुंडे या तो प्रदेश छोड़कर भाग गए या फिर उनके सपनों पर बुलडोजर चला दिया गया है यदि प्रतिशत में बात करें तो आज गुंडागर्दी में 66 प्रतिशत, तो वही हत्या जैसे मामलों में एक तिहाई कमी आ गई है। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से जनपद में 05 लाख लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है , इसमें से करीब डेढ़ लाख पूरा भी कर लिया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 17834 लाभार्थियों को आवास उपलब्ध करा दिया गया है।

मुख्यमंत्री आवास योजना में 1784 लाभार्थियों को लाभ मिला है । कुष्ठ रोगी श्रेणी के अंतर्गत 64 लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण अंचल में 6146 स्वयं सहायता समूह का गठन करते हुए 42 करोड़ व्यय करते हुए ग्रामीण महिलाओं की आजीविका में वृद्धि की गई है। ऐसे ही तमाम कार्य प्रदेश सरकार के द्वारा किए गए। जल से लेकर आवास और शौचालय से लेकर आयुष्मान कार्ड तक लोगों को लाभान्वित किया गया। उज्जवला योजना में भी जनपद में 1लाख 87 पात्र पात्र परिवारों को गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

इस अवसर पर उनके साथ जिलाधिकारी आंद्रा वामसी उपस्थित रहे । इस प्रेस वार्ता की अजीबोगरीब स्थिति यह रही कि राज्य सरकार का रिपोर्ट कार्ड सांसद द्वारा प्रस्तुत किया गया जबकि जिले के चारों विधायक अनुपस्थित रहे। राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनाने में विधायको की अनुपस्थिति कई सवाल खड़े कर गयी ।

सोनिया

वार्ता

More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
image