Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:36 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


सीक्वल फिल्मों ने 2016 में बॉक्स ऑफिस को किया निराश

सीक्वल फिल्मों ने 2016 में बॉक्स ऑफिस को किया निराश

मुंबई 03 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड में 2016 में कई सीक्वल फिल्में प्रदर्शित हुयी लेकिन कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस पर बेअसर साबित हुयी। वर्ष 2016 में प्रदर्शित फिल्मों पर नजर डालें तो पूरे वर्ष सीक्वेल फिल्में एक के बाद प्रदर्शित हुयी। इन फिल्मों में क्या कूल हैं हम 3 ,घायल वंस अगेन ,तेरे बिन लादेन डेड एंड एलाइव,जय गंगाजल ,1920 लंदन ,हाउसफुल 3.ग्रेट गैंड मस्ती ,राज रीबूट ,रॉकऑन 2 ,तुम बिन 2 ,फोर्स 2 और कहानी 2,जैसी फिल्में शामिल है । चौंकाने वाले बात है कि हाउसफुल 3 को छोड़कर सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नही दिखा सकी। सीक्वल फिल्मों की पहली कड़ी में एकता कपूर निर्मित फिल्म क्या कूल है हम के तीसरे संस्करण क्या कूल है हम 3 से दर्शकों का दीदार हुआ ।उमेश घाटगे के निर्देशन में बनी इस फिल्म में तुषार कपूर ,आफताब शिवदासानी और मंदना करीमी ने अभिनय किया है । क्या कूल है हम 3 का पहला संस्करण क्या कूल हैं हम वर्ष 2005 में जबकि दूसरा संस्करण क्या सुपरकूल हैं हम वर्ष 2012 में प्रदर्शित हुयी थी ।क्या कूल है हम के पहले दो संस्करण् में तुषार कपूर के साथ रितेश देशमुख ने अभिनय किया थे लेकिन तीसरे संस्करण में तुषार और आफताब की जोड़ी है।क्या कूल है हम 3 फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नकार दी गयी ।फिल्म ने 30 करोड़ की कमाई की । सनी देओल निर्मित-निर्देशत फिल्म घायल वंस अगेन से दर्शकों का दीदार हुआ ।घायल वंस अगेन सनी देओल की महात्वकांक्षी परियोजना थी जिसे वह काफी समय से बनाना चाहते थे । यह फिल्म उनकी ही वर्ष 1990 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म घायल की सीक्वल है । घायल वंस अगेन में सनी देओल ,सोहा अली खान की अहम भूमिका है । सनी देओल ने फिल्म का निर्देशन भी किया। फिल्म अपनी अपेक्षा के अनुरूप कमाई नही कर सकी । फिल्म ने 40 करोड़ का औसत कारोबार किया है।


            अभिषेक शर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म तेरे बिन लादेन डेड एंड एलाइववर्ष 2010 में प्रदर्शित फिल्म तेरे बिन लादेन की सीक्वल है। तेरे बिन लादेन में अली जफर ने मुख्य भूमिका निभायी थी।फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिटसाबित हुयी है। तेरे बिन लादेन के सीक्वल में टीवी के जाने माने अभिनेता और एंकर मनीष पॉल ने काम किया लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म सफल साबित नहीहुयी। प्रकाश झा के निर्देशन में बनी फिल्म जय गंगाजल वर्ष 2016 में प्रदर्शित प्रमुख सीक्वल फिल्मों में शुमार है।जय गंगाजल में प्रियंकाचोपड़ा ने पुलिस अधिकारी का किरदार निभाया है जबकि प्रकाश झा भी पुलिस अधिकारी की भूमिका में नजर आये।यह फिल्म वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्मगंगाजल की सीक्वल है ।गंगाजल में अजय देवगन ने मुख्य भूमिका निभायी थी ।कम बजट में बनी जय गंगाजल बॉक्स ऑफिस पर 38 करोड़ का कारोबार कर मुनाफेका सौदा साबित हुयी। 1920 लंदन फिल्म फ्रेंचाइजी ‘1920’ की तीसरी किश्त है। टीनू सुरेदशदेसाई निर्देशित यह फिल्म अपनी पिछली फिल्म 1920 और 1920 द एविल रिर्टन की सफलता को बरकरार नही रख सकी ।फिल्म में शरमन जोशी और प्रियंका चोपड़ाकी बहन मीरा चोपड़ा ने काम किया।यह फिल्म महज 14 करोड़ की कमाई कर सकी।सीक्वल फिल्मों की फेहरिस्त में साजिद-फरहाद के निर्देशन में बनीफिल्म हाउसफुल 3 इस वर्ष की सर्वाधिक कामयाब फिल्मों में शुमार की गयी। यह फिल्म हाउसफुल का तीसरा संस्करण है ।हाउसफुल 3 में अक्षय कुमार,अभिषेक बच्चन ,रितेश देशमुख ,जैकलीन फर्नाडीस ,नरगिस फाखरी और लिसा हेडेन की अहम भूमिकायें है ।हाउसफुल 3 ने 107 करोड़ रूपये से अधिक कीकमाई की है। इंद्र कुमार के निर्देशन में बनी फिल्म मस्ती का तीसरा संस्करण ग्रेटग्रैंड मस्ती प्रदर्शित हुयी ।फिल्म में विवेक ओबेराय ,आफताब शिवदासानी और रितेश देशमुख अहम किरदार निभाते नजर आयें। साजिद-फरहाद के निर्देशनमें बनी फिल्म हाउसफुल 3 रिलीज होने से पहले ही इंटरनेट पर लीक हो गयी जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा ।फिल्म बॉक्स ऑफिस पर महज 13 करोड़ कीकमाई कर सकी।


          सीक्वल फिल्मों की श्रृंखला में इस वर्ष किसिंग किंग इमरान हाशमी की मुख्य भूमिका वाली फिल्म राज रीबूट भी वर्ष 2016 मे प्रदर्शित हुयी ।यह फिल्म राज फ्रेंचाइजी की चौथी किस्त है।राज सीरीज की पहली फिल्म राज वर्ष 2002 में दूसरी फिल्म राज द मिस्ट्री कन्टीन्यू 2009 में और राज 3डी ,2012 में प्रदर्शित हुयी। राज सीरीज की चौथी फिल्म से दर्शकों को बेहद उम्मीदें थी लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाई नही कर पायी।फिल्म ने महज 29 करोड़ का कारोबार किया। वर्ष 2008 में प्रदर्शित फिल्म रॉक ऑन की सीक्वल रॉक ऑन 2 वर्ष 2016 में प्रदर्शित महत्वपूर्ण सीक्वल फिल्मों में शामिल है। अभिषेक कपूर के निर्देशन में बनी रॉक ऑन बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुयी थी ।फिल्म में फरहान अख्तर , अर्जुन रामपाल ,प्राची देसाई और पूरब कोहली जैसे सितारों ने काम किया था ।इस फिल्म के लिये अर्जुन रामपाल राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये थे । शुजात सौदागर निर्देशित रॉक ऑन 2 से दर्शकों को काफी उम्मीदे थे ।फिल्म में पूर्व के मुख्य कलाकारों के अलावा श्रद्धा कपूर को भी शामिल किया गया था लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नही दिखा सकी । नोटबंदी के कारण फिल्म को काफी नुकसान सहना पड़ा। अनुभव सिन्हा ने वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म तुम बिन की सीक्वल तुम बिन प्रदर्शित हुयी ।अनुभव सिन्हा ने टीसीरीज के बैनर तले वर्ष 2001 में फिल्म तुम बिन बनायी थी ।तुम बिन-2 के लिए अनुभव सिन्हा ने आदित्य सील, आशिम गुलाटी और नेहा शर्मा जैसे नवोदित कलाकारों को लिया।फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह नकार दी गयी ।यह फिल्म करीब चार करोड़ की कमाई कर सकी। वर्ष 2001 में प्रदर्शित निशिकांत कामत के निर्देशन में बनी फिल्म फोर्स की सीक्वल फोर्स 2 वर्ष 2016 में प्रदर्शित हुयी ।फोर्स में जॉन अब्राहम ,जेनेलिया डिसूजा और विद्युत जामवाल ने काम किया था ।फोर्स 2 के निर्देशन की जिम्मेवारी इस बार निशिकांत की जगह अभिनव देव को दी गयी । जॉन के अपोजिट फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा ने काम किया । काफी प्रचार प्रसार के बावजूद फोर्स कामयाब नही हो सकी ।फोर्स 2 ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 38 करोड़ की कमाई की है।विद्या बालन और अर्जुन रामपाल की मुख्य भूमिका वाली फिल्म कहानी 2 इस वर्ष प्रदर्शित सीक्वल फिल्मों में शुमार है। यह फिल्म वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म कहानी का सीक्वल है । सुजॉय घोष निर्देशित फिल्म कहानी 2 अपनी पूर्व की सफलता को दोहरा पाने में नाकामयाब रही ।फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 33 करोड़ का कारोबार किया है।


 

More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
कंगना ने की पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात

कंगना ने की पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात

19 Apr 2024 | 7:16 PM

मंडी, 19 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी और फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने शुक्रवार को भांबला स्थित अपने निवास स्थान पर सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के भाजपा समर्थित पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की।

see more..
हरिप्रिया भार्गव का भाजपा थीम गीत ‘हमारे मोदीजी’ रिलीज

हरिप्रिया भार्गव का भाजपा थीम गीत ‘हमारे मोदीजी’ रिलीज

19 Apr 2024 | 5:40 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा किये गये कार्याें को प्रतिबिंबित करता संगीत ‘ हमारे मोदी जी’ काे आज यहां रिलीज किया गया।

see more..
दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

19 Apr 2024 | 4:47 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) अभिनेता राहुल सुधीर का कहना है कि सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शो ‘दबंगी - मुलगी आई रे आई’ में युग के रूप में एक जासूस की भूमिका को अपनाना और एकलव्य के रूप में बेस्टफ्रेंड के उत्साह को प्रदर्शित करना उनके लिये उत्साहजनक चुनौती रही है।

see more..
‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

19 Apr 2024 | 4:16 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री अमायरा दस्तूर और पंजाबी सिंगर एवं अभिनेता जस्सी गिल की पंजाबी फिल्म ‘फुर्तीला’ 26 अप्रैल को रिलीज हो रही है। इस फिल्म के निर्माता अमर हुंडल है। फुर्तीला के प्रमोशन के लिए फिल्म की स्टारकास्ट शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंची।

see more..
image