Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:02 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


शोषित समाज दल ने किसान आंदोलन का किया समर्थन, कहा-कृषि कानून वापस ले सरकार

शोषित समाज दल ने किसान आंदोलन का किया समर्थन, कहा-कृषि कानून वापस ले सरकार

पटना 03 जनवरी (वार्ता) शोषित समाज दल (एसएसडी) ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए सरकार से तीनों कृषि कानून को वापस लेने की मांग की।

एसएसडी के अध्यक्ष रघुनीराम शास्त्री ने रविवार को यहां प्रथम शिक्षिका सावित्री बाई फुले की 190वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि एसएसडी कृषि क़ानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन करता है। उन्होंने केंद्र सरकार से इन कानूनों को शीघ्र वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि देश के तमाम स्थितिवादी 21वीं शताब्दी में पुरानी जड़ता से हटकर दबे-कुचले लोगों से समता का व्यवहार करने के लिए तैयार रहें अन्यथा इतिहास उनका नाम काले अक्षरों में अंकित करेगा।

श्री शास्त्री ने कहा कि जिस समय देश की हिन्दू संस्कृति ने महिलाओं और शूद्रों को शिक्षा से वंचित कर रखा था तब सावित्री बाई फुले ने इन शोषित वर्ग के लोगों को शिक्षित करने का अलख जगाया।

इस मौके पर एसएसडी के पटना जिलाध्यक्ष अखिलेश कुमार ने कहा कि देश में सामाजिक विषमताएं हैं। आज भी लोग हिन्दू संस्कृति, मनु स्मृति और वेद-पुराण का कानून चलाना चाहते हैं। शोषित समाज दल भारतीय संविधान के परिप्रेक्ष्य में समतामूलक मानववादी सिद्धांत लागू करना चाहता है। उन्होंने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि ये कृषि कानून किसानों के खिलाफ है और उन्हें उनकी ही जमीन पर गुलाम बनाने की साजिश है इसलिए एसएसडी केंद्र सरकार से इन कानूनों को अविलंब वापास लेने की मांग करता है।

सूरज शिवा

वार्ता

image