Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महापुरूषों की प्रतिमाओं की प्रत्येक शुक्रवार को सफाई कर होगा माल्यार्पण: मंडलायुक्त

महापुरूषों की प्रतिमाओं की प्रत्येक शुक्रवार को सफाई कर होगा माल्यार्पण: मंडलायुक्त

झांसी 20 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी मंडलायुक्त डॉ़ अजयशंकर पांडेय ने महापुरूषों और वीरांगनाओं की स्थापित प्रतिमाओं के संरक्षण के लिए एक अनूठी पहल करते हुए प्रत्येक सप्ताह के शुक्रवार को साफ सफाई कर माल्यार्पण करने के निर्देश सोमवार को दिये।

यहां आयुक्त सभागार में मंडलायुक्त ने महापुरुषों और वीरांगनाओं की प्रतिमाओं के रखरखाव के लिए जिला प्रशासन निर्देश देने के दौरान कहा कि महापुरूषों और वीरांगनाओं का सम्मान हमारी संस्कृति का मूलभूत अंग है। महापुरुषों और वीरांगनाओं की ये स्थापित मूर्तियां जन-जन की आस्था का प्रतीक हैं। इन मूर्तियों के साथ आमजन का भावनात्मक लगाव है।यह मूर्तियाँ स्थापना के बाद अपेक्षित रखरखाव से वंचित हो जाती हैं, वहाँ नियमित साफ-सफाई का अभाव हो जाता है, इन स्थापित मूर्तियों के आसपास प्रकाश की भी समुचित व्यवस्था नहीं रह पाती है।

अधिकांश स्थापित मूर्तियाँ खुले आकाश में होने के कारण मौसम, धूल, पशु-पक्षियों आदि के कारण भी स्वच्छता के मानकों के अनुरूप प्रतिमाओं के रखरखाव के लिए व्यवस्थाओं का अभाव है तथा इन महापुरुषों/वीरांगनाओं को उनके जन्मदिन एवं परिनिर्वाण दिवस के दिन ही याद किया जाता है तथा कार्यक्रम आयोजित होने पर साफ-सफाई इत्यादि की व्यवस्था की तरफ ध्यान दिया जाता है।

इस सभी को ध्यान में रखते हुए इन प्रतिमाओं के संरक्षण के लिए प्रत्येक शुक्रवार को प्रात: नौ से दस बजे के बीच सम्बन्धित क्षेत्र के किसी अधिकारी द्वारा महापुरुषों/वीरांगनाओं की स्थापित प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया जायेगा। माल्यार्पण से पहले सुबह मूर्तियों की धुलाई की जायेगी एवं गरिमा के साथ उनकी सफाई की जायेगी। प्रतिमा किसी पार्क में या चबूतरे पर स्थापित होने पर भी उसकी भी सफाई, आसपास घास की कटाई एवं बागवानी को व्यवस्थित किया जायेगा। शुक्रवार के दिन प्रतिमा के आसपास चूने का छिड़काव इत्यादि सुनिश्चित किया जायेगा। यदि किसी प्रतिमा पर पेंट, मरम्मत की आवश्यकता हो तो उसको भी सुनिश्चित करवाया जायेगा।

इस कार्य की नगर निगम, नगर पालिका परिषद एवं क्षेत्र पंचायतों द्वारा माॅनिटरिंग की जायेगी तथा प्रतिमाओं के रखरखाव के सम्बंध में साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था, चूने का छिड़काव, उद्यान व्यवस्था इत्यादि की सूचना उपलब्ध करायी जायेगी एवं इस कार्य हेतु नगर आयुक्त एवं अपर जिलाधिकारीगण नोडल होंगे।

प्रत्येक शुक्रवार को किये गये कार्यक्रम की सूचना मय फोटोग्राफ्स के सम्बंधित अधिशासी अधिकारी द्वारा ‘‘महापुरुष सम्मान व्हाट्सएप ग्रुप’’ पर डाली जायेगी। प्रत्येक शुक्रवार को माल्यार्पण दिवस पर जनप्रतिनिधियों को भी इसके लिए आमंत्रित किया जा सकता है। जनप्रतिनिधि उपलब्ध नहीं हों तो नगर निगम/नगर पालिका परिषद/क्षेत्र पंचायतांे के सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा यह कार्य किया जायेगा। साथ ही महापुरुषों/वीरांगनाओं की स्थापित प्रतिमाओं को शीशे के बाॅक्स में कवर कर सुरक्षित रखने की व्यवस्था पर भी विचार किया जा सकता है।

मण्डलायुक्त ने कहा कि महापुरुषों/वीरागनाओं की प्रतिमाओं पर साप्ताहिक माल्यार्पण के इस कार्य का उद्देश्य यह है कि इन स्थापित प्रतिमाओं का गरिमामयी रखरखाव सुनिश्चित होता रहे।

सोनिया

वार्ता

More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image