Monday, Jun 24 2024 | Time 20:03 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


मां के सशक्त किरदार को जबरदस्त सराहना मिलती है फिल्मों में

मां के सशक्त किरदार को जबरदस्त सराहना मिलती है फिल्मों में

मुंबई, 12 मई (वार्ता) बॉलीवुड के फिल्मकारों ने मां के सशक्त किरदार को अपनी फिल्मों में बखूबी तरीके से पेश किया है और कई बार ऐसा भी हुआ है कि मां के सशक्त किरदार से ही फिल्में दर्शकों को आकर्षित करने में सफल रही हैं।

कभी मां को समर्पित, कभी सकारात्मक, कभी संघर्षशील तो कभी दोस्ताना रूप में सिल्वर स्क्रीन पर प्रजेंट किया है। किरदार अंदाज चाहे जो भी रहा हो, लेकिन इन सभी ऑनस्क्रीन मां ने हमेशा अपनी अलग छाप छोड़ी है। कई बार तो फिल्मों में इनके किरदार ने ही सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। फिल्ममेकर्स ने मां के अर्थ को काफी बेहतर तरीके से पर्दे पर उतारने की कोशिश की है।

बॉलीवुड में जब भी मां के किरदार का जिक्र होता है तो निरूपा राय का नाम जरूर आता है। इस तरह से उन्हें फिल्म जगत की आइडल मां माना जाता है। इसके अलावा उन्हें अमिताभ बच्चन की ऑनस्क्रीन मां भी कहा जाता है। उन्होंने कई फिल्मों में अमिताभ की मां की भूमिका अदा की है। खासतौर पर फिल्म ‘दीवार’, ‘खून पसीना’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’,

’अमर अकबर एंथनी’,’सुहाग’, जैसी फिल्मों में अमिताभ की मां का बेहतरीन रोल निभाया है।

कौन भूल सकता है वर्ष 1957 में प्रदर्शित फिल्म ‘मदर इंडिया’ में नरगिस की भूमिका को। इस फिल्म में नरगिस ने सुनील दत्त और राजेन्द्र कुमार की मां की भूमिका को जीवंत किया था। इस फिल्म में नरगिस ने एक ऐसी मां का किरदार निभाया जो अपने पुत्र के अन्याय करने पर उसे जान से मारने से भी नहीं हिचकती है। इस फिल्म में नरगिस को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाली पहली मिस इंडिया नूतन ने भी कई फिल्मों में मां के किरदार को रूपहले पर्दे पर खूबसूरती के साथ साकार किया है। इन फिल्मों में’मेरी जंग’,’नाम’,’मुजरिम’,’युद्ध’ और ‘कर्मा’ जैसी फिल्में खास तौर पर उल्लेखनीय हैं। फिल्म ‘मेरी जंग’ में अपने सशक्त अभिनय के लिए नूतन सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार से भी सम्मानित की गई।

सत्तर और 80 के दशक की जानी मानी अभिनेत्री राखी ने भी कई फिल्मों में मां के दमदार चरित्र को रूपहले पर्दे पर साकार किया है। यदि निरूपा राय को अमिताभ की मां कहा जाता है तो राखी अनिल कपूर की फिल्मी मां थी। ‘राम लखन’, ‘प्रतिकार’ ,’जीवन एक संघर्ष में’ राखी अनिल कपूर की मां बनी थीं। ‘खलनायक’, सोल्जर, बार्डर, करण-अर्जुन, बाजीगर और अनाड़ी जैसी फिल्मो में भी राखी ने मां का किरदार सशक्त तरीके से निभाया था।

नब्बे के दशक में रीमा लागू ने कई फिल्मों में मां के किरदार को प्रभावशाली तरीके से रूपहले पर्दे पर पेश किया है। रीमा लागू को कई फिल्मों में दबंग स्टार सलमान की मां के रूप में देखा गया है। इनमें ‘मैने प्यार किया’, ‘साजन’, ‘हम साथ साथ हैं’, ‘जुड़वां’ और ‘पत्थर के फूल’ जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। रीमा लागू की मां की भूमिका वाली अन्य फिल्मों में कयामत से कयामत तक, आशिकी, हम आपके हैं कौन, कुछ कुछ होता है आदि शामिल हैं। इसी तरह बॉलीवुड की फिल्मों में कई अभिनेत्रियों ने मां के किरदार को रूपहले पर्दे पर पेश किया है। इनमें लीला चिटनिश, दुर्गा खोटे, दीना पाठक,वहीदा रहमान, आशा पारेख, हेमा मालिनी , रेखा, जया भादुड़ी, डिंपल कपाडिया, रति अग्निहोत्री और किरण खेर आदि शामिल हैं।

प्रेम

वार्ता

More News
सोनी सब के शो ‘बादल पे पांव है’ आम लोगों की आकांक्षाओं, संघर्षों और जीत को दर्शाता है : अमनदीप सिद्धू

सोनी सब के शो ‘बादल पे पांव है’ आम लोगों की आकांक्षाओं, संघर्षों और जीत को दर्शाता है : अमनदीप सिद्धू

24 Jun 2024 | 2:40 PM

मुंबई, 24 जून (वार्ता) सोनी सब के शो ‘बादल पे पांव है’ में बानी की भूमिका निभाने वाली अमनदीप सिद्धू ने कहा, ‘बादल पे पांव है’ सिर्फ एक शो नहीं है, यह ऐसा अनुभव है जो बानी जैसे उन आम लोगों की आकांक्षाओं, संघर्षों और जीत को दर्शाता है, जो बड़े सपने देखने का साहस करते हैं।

see more..
राजकुमार हिरानी के साथ फिर काम करेंगे शाहरुख खान!

राजकुमार हिरानी के साथ फिर काम करेंगे शाहरुख खान!

24 Jun 2024 | 1:32 PM

मुंबई, 24 जून (वार्ता) बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान एक बार फिर निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्म में काम करते नजर आ सकते हैं।

see more..
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर ‘इंडियाज़ बेस्ट डांसर-सीज़न 4’ की जज के तौर पर वापसी करेंगी गीता कपूर

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर ‘इंडियाज़ बेस्ट डांसर-सीज़न 4’ की जज के तौर पर वापसी करेंगी गीता कपूर

24 Jun 2024 | 1:18 PM

मुंबई, 24 जून (वार्ता) जानीमानी कोरियोग्राफर गीता कपूर सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शो ‘इंडियाज़ बेस्ट डांसर-सीज़न 4’ की जज के तौर पर वापसी करने जा रही हैं।

see more..
गदर 3 में काम करना चाहती है अमीषा पटेल

गदर 3 में काम करना चाहती है अमीषा पटेल

24 Jun 2024 | 12:46 PM

मुंबई, 24 जून (वार्ता) बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री अमीषा पटेल गदर 3 में काम करना चाहती है।

see more..
सोल्जर का सीक्वल बनायेगे रमेश तौरानी!

सोल्जर का सीक्वल बनायेगे रमेश तौरानी!

24 Jun 2024 | 12:42 PM

मुंबई, 24 जून (वार्ता) बॉलीवुड फिल्मकार रमेश तौरानी सुपरहिट फिल्म सोल्जर का सीक्वल बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

see more..
image