Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य नियत समय से पूरा किया : धामी

उत्तराखंड में कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य नियत समय से पूरा किया : धामी

देहरादून, 17 अक्तूबर(वार्ता)उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि राज्य में कोविड-19 टीकाकरण (वैक्सीनेशन) का कार्य निर्धारित समय से लगभग दो महीने पहले ही पूरा कर लिया गया है।

उन्होंने राज्य सचिवालय में रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अगस्त माह में वैक्सीन की आपूर्ति कम होने के कारण वैक्सीनेशन का कार्य बहुत धीमा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से राज्य को पर्याप्त वैक्सीन मिलने के बाद हमने राज्य में दिसम्बर तक शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया था लेकिन इस लक्ष्य को अक्तूबर महीने में पूरा कर लिया है।

श्री धामी ने बताया कि गर्भवती महिलाओं तथा स्वास्थ्य कारणों से वैक्सीनेशन न कराने वालों को छोड़कर राज्य में 74 लाख लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है, जबकि 34.64 लाख व्यक्तियों को दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सरकार ने कुल 77.27 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया था। इनमें स्वास्थ्य कारणों अथवा गर्भवती महिलाएं ही शेष रहीं है। उन्होंने यह लक्ष्य पूरा करने में सहयोग देने वाले स्वास्थ्य, राजस्व, पुलिस, मीडिया सहित अन्य विभागों और संगठनों का आभार भी व्यक्त किया।

सम्मेलन में स्वास्थ्य मंत्री धनसिंह रावत, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, राज्सयभा सदस्य नरेश बंसल, निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सोनिका, महानिदेशक स्वास्थ्य डाक्टर तृप्ति बहुगुणा भी उपस्थित रहे। सं जितेन्द्र वार्ता

image