Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:12 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


शिक्षा के मंदिर को राजनीति का अखाड़ा बनने से रोका जाए : कांग्रेस

शिक्षा के मंदिर को राजनीति का अखाड़ा बनने से रोका जाए : कांग्रेस

पटना 06 जनवरी (वार्ता) बिहार कांग्रेस ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), दिल्ली में हिंसा की घटना की कड़ी निंदा करते हुए आज कहा कि शिक्षा के मंदिर को राजनीति का अखाड़ा बनने से रोका जाए।

कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह ने यहां जेएनयू में हिंसा की घटना की निंदा करते हुए कहा कि शिक्षा के मंदिर को अपवित्र होने से बचाया जाये, उसे पवित्र रखा जाये। इसे राजनीति का अखाड़ा बनने से रोका जाये। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन की शुल्क वृध्दि के विरुध्द विद्यार्थियों का धरना प्रदर्शन एक लोकतांत्रिक तरीका है, जिसपर नकाबपोशों के द्वारा हमला करना कायराना और शर्मनाक घटना है।

श्री सिंह ने केंद्र सरकार से मांग की है कि जिन निर्दोष छात्र-छात्राओं पर हमले हुये और चोटें आयीं हैं उन्हें उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा मुहैया करायी जानी चाहिये। इस घटना की निष्पक्ष न्यायिक जांच कराकर अविलम्ब दोषियों के विरुध्द कठोरतम कार्रवाई की जानी चाहिये ताकि भविष्य ऐसी अप्रिय घटना की पुनरावृत्ति न हो सके।

कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा के शासन में आने से पहले जेएनयू देश के शिक्षातंत्र का सर्वोच्च संस्था माना जाता था। इस विश्विद्यालय की शैक्षणिक गुणवत्ता की पूरे देश में प्रशंसा होती रही है लेकिन इन दिनों एक संगठन विशेष के द्वारा उसे अपने प्रभाव में लेने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इस विश्विद्यालय को राजनीति का अखाड़ा बनाने की कोशिश हो रही है, जो देश और समाज के लिये चिंता की बात है।

गौरतलब है कि जेएनयू के कई छात्र और शिक्षक रविवार को हिंसक हमले में गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों में जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आईशी घोष और जेएनयू शिक्षक संघ से जुड़े कई नेता और छात्र शामिल हैं।

सूरज शिवा

वार्ता

image