Friday, Apr 19 2024 | Time 21:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आदिवासियों की अपनी विशिष्ट और समृद्ध संस्कृति है: भूपेश

आदिवासियों की अपनी विशिष्ट और समृद्ध संस्कृति है: भूपेश

रायपुर, 27 दिसम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को कहा कि देश की मुख्यधारा और विकास से दूर रहने के बावजूद आदिवासियों की अपनी विशिष्ट और समृद्ध संस्कृति है।

श्री बघेल ने रायपुर में यहां राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में लोक गीत, बोलियां, लोक नृत्य और विभिन्न प्रकार के वाद्य यंत्रों की परंपरा है तथा इस महोत्सव के आयोजन का मुख्य उद्देश्य न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि दुनिया भर में रहने वाले विभिन्न आदिवासियों की घटती आदिवासी संस्कृति को संरक्षित करना है।

उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों के साथ विडंबना यह है कि इन क्षेत्रों में गरीबी, अशिक्षा, कुपोषण, बेरोजगारी और निम्न स्वास्थ्य सूचकांक हैं। भारतीय रिजर्व बैंक और विश्व बैंक के अनुमान के अनुसार छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में बीपीएल परिवारों का प्रतिशत 50 से 60 प्रतिशत के बीच है, जबकि भारत में बीपीएल परिवारों का औसत प्रतिशत 22 प्रतिशत है। पिछले एक दशक में, गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की संख्या में कमी आई है लेकिन आदिवासी क्षेत्र अभी भी इससे प्रभावित हैं।

उन्होंने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछले 15 वर्षों में आदिवासी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी आदिवासियों की बुनियादी समस्याएं अभी भी वैसी ही हैं। राज्य सरकार के लिए अब सबसे बड़ी चुनौती आदिवासी क्षेत्रों में गरीबी के प्रभाव को कम करना और आदिवासी समृद्ध लोगों का जीवन बनाना है।

उन्होंने कहा, “हमने संकल्प लिया है कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में हम आदिवासी क्षेत्रों में समृद्धि लाने की दिशा में काम करेंगे। इस उद्देश्य के लिए, हमने दंतेवाड़ा जिले को चुना जो नक्सलवाद से बुरी तरह प्रभावित था और जहां आर्थिक और सामाजिक सूचकांक न्यूनतम हैं।

श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार ने दंतेवाड़ा जिले में राष्ट्रीय औसत से नीचे के बीपीएल परिवारों की संख्या में कमी लाने के लिए एक कार्य योजना तैयार की है। इस योजना को जनवरी 2020 के तीसरे और चौथे सप्ताह से लागू किया जाएगा। कार्य योजना के तहत, स्वयं सहायता समूहों, सुषोहन अभियान, लघु वनोपजों के संग्रह, की मदद से मध्याह्न भोजन योजना के माध्यम से 13000 से अधिक परिवारों की स्थायी आय में वृद्धि, आवासीय विद्यालयों के लिए प्रसंस्करण और विपणन, बागवानी और आवश्यक वस्तुएं प्रदान करना। इसके अतिरिक्त, वन अधिकार अधिनियम के तहत कुल 9834 परिवारों के लिए आय का स्रोत बढ़ाने के लिए एक अलग कार्य योजना तैयार की जाएगी, जिसके पास कुल भूमि का अधिकार है।

इससे पहले सांसद एवं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने समारोह का उद्घाटन किया। श्री गांधी ने छत्तीसगढ़ में श्री बघेल के नेतृत्व वाली सरकार के कामकाज की सराहना की और कहा कि राज्य सरकार ने आदिवासी समुदाय की बेहतरी के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में हिंसा में कमी आई है क्योंकि सरकार लोगों की आवाज सुन रही है।

आज से शुरु हुए तीन दिवसीय राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव में देश के विभिन्न राज्यों समेत छह अन्य देशों के 1350 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं और अपनी लोक कला संस्कृतियों की प्रस्तुति दे रहे हैं।

टंडन, शोभित

वार्ता

More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image