Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विवि पूर्ण गुणवत्ता एवं नैक के मानकों के अनुरूप कार्य करे: आनंदीबेन

विवि पूर्ण गुणवत्ता एवं नैक के मानकों के अनुरूप कार्य करे: आनंदीबेन

लखनऊ,08 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय पूर्ण गुणवत्ता एवं नैक के मानकों के अनुरूप कार्य करें और शिक्षकगण बच्चों से संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं का समाधान करें।

श्रीमती पटेल ने आज यहां राजभवन में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय,मेरठ की नैक मूल्यांकन की तैयारियों के प्रस्तुतीकरण को देखा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अनुसंधान,परामर्श, छात्र सुविधाओं, संस्थान के संगठन एवं प्रबंधन, छात्र एवं संस्थान के मध्य अनुशासन, मूल्यांकन के लिए संस्थान के संसाधन तथा शिक्षा प्रदान करने के लिए आवश्यक उपकरण आदि सभी विषयों पर विश्वविद्यालय पूर्ण गुणवत्ता एवं नैक के मानकों के अनुरूप कार्य करें, ताकि मूल्यांकन श्रेणी वर्तमान “बी” ग्रेड से “ए” प्लस हो सके।

कुलाधिपति ने कहा कि विश्वविद्यालय का नैक प्रस्तुतीकरण संतोषजनक है फिर भी आपका ई-गवर्नेंस, सी.बी.सी.एस सिस्टम (च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम), फीडबैक सिस्टम, पठन-पाठन हेतु पाठ्यक्रम निर्धारण आदि में विशेष सुधार की जरूरत है और यह कार्य टीम भावना के साथ मिल-जुल कर किया जा सकता है।

उन्होंने सुझाव दिया कि विश्वविद्यालय पूर्व छात्र सम्मेलन, सामाजिक गतिविधियों, टोटल बेस्ट मैनेजमेंट, विद्यार्थियों में लीडरशिप जैसी गतिविधियों को बढ़ावा दें, इसके लिये रिसोर्स बढ़ाने के साथ-साथ अपने क्रियाकलापों का स्व-मूलयांकन किया जाना अत्यंत जरूरी है।

राज्यपाल ने कहा कि सामाजिक परिवर्तन समय की मांग है, इसलिये शिक्षकगण बच्चों के मन में उठ रहे सवालों का सरल निदान उनसे संवाद स्थापित कर करें, उनके भरोसे पर खरे उतरें, उनके बीच बाल-विवाह, दहेज, कुपोषण, टी.बी जैसे विषयों पर चर्चा करें तथा छात्रों की टोली बनाकर ग्रामीण क्षेत्रों में भेजें, ऐसा करने से सामाजिक बुराई दूर होगी।

त्यागी

जारी वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image