Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज में गंगा और यमुना के जलस्तर में उफान जारी

प्रयागराज में गंगा और यमुना के जलस्तर में उफान जारी

प्रयागराज, 14 सितंबर (वार्ता) मध्य प्रदेश की केन ,बेतवा नदियों तथा कानपुर एवं नरौरा बैराज से छोडे गये पानी के कारण प्रयागराज में पतित पावनी गंगा और श्यामल यमुना के जलस्तर में लगातार बढ़ोत्तरी जारी है।

सिंचाई विभाग बाढ़ खंड द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार शनिवार सुबह आठ बजे गंगा और यमुना का जलस्तर क्रमश: फाफामऊ में गंगा 83.07 मीटर, छतनाग 82.32 मीटर और नैनी में यमुना 82.96 मीटर दर्ज किया गया। शुक्रवार सुबह आठ बजे फाफामऊ में गंगा का जलस्तर 82.33 मीटर, छतनाग में 81.58 मीटर और नैनी में यमुना 82.14 मीटर दर्ज किया गया था।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान गंगा फाफामऊ और छतनाग में 74 -74 सेंटीमीटर तथा नैनी में यमुना 82 सेंटीमीटर की रफ्तार से बह रही थी। वर्तमान में गंगा फाफामऊ दो सेंटीमीटर, छतनाग चार सेंटीमीटर और यमुना तीन सेंटिमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही है।

बेतवा नदी माताटीला बांध से शुक्रवार को आठ लाख और केन नदी मे बारियारपुर बाँध से चार लाख क्यूसिक पानी छोड़ा गया जिससे यमुना और नरौरा बांध से एक लाख तथा कानपुर से दो लाख क्यूसिक पानी गंगा में छोड़े जाने दोनों नदिया उफनाई है।

गंगा और यमुना खतरे का निशान 84.73 मीटर दर्ज है। गंगा फाफामऊ में खतरे के निशान से 1.66 मीटर, छतनाग में 2.41 और नैनी में यमुना 1.77 मीटर नीचे बह रही है।

दारागंज, कीडगंज, गऊघाट, छतनाग आदि घाट से मलल्लाहों की दर्ज़नों नाव गंगा की भेंट चढ़ गईं। बांध के नीचे तीर्थ पुरोहितो की चौकी भी बह गई। बाढ़ को देखते हुए निजी नावों के संचालन पर रोक लगा दी गई है। नदी में नहाने वालों को सतर्कता बरतने के साथ एक निर्धारित सीमा से आगे नही जाने का निर्देश दिया गया है। किसानों की खड़ी फसल को बाढ़ से भारी सुकसान हुआ है।

गौरतलब है कि गंगा बंधवा पर लेटे बड़े हनुमान का जलाभिषेक कर पांव पखारने के बाद धीरे शांत हो गयी थी लेकिन पिछले गुरुवार को दोबारा स्नान कराया।

दिनेश भंडारी

वार्ता

More News
देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस मोदी की देन: योगी

देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस मोदी की देन: योगी

23 Apr 2024 | 6:44 PM

गोरखपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहली बार देश के अंदर 'पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कारण आया है जिसका सर्वाधिक लाभ गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को मिला है।

see more..
सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

23 Apr 2024 | 6:39 PM

सहारनपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के फतेहपुर क्षेत्र में सोमवार रात तेज रफ्तार कार के सड़क किनारे पेड़ से टकराने से उसमे सवार पिता-पुत्र समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये।

see more..
image