Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोरापुट के आदिवासियों की कॉफी का स्वाद चखेगा विश्व

कोरापुट के आदिवासियों की कॉफी का स्वाद चखेगा विश्व

कोरापुट,(ओडिशा) 13 सितंबर (वार्ता) ओडिशा को कॉफी का अपना पहला ब्रांड ‘कोरापुट कॉफी’ के रूप में मिल गया है, जिसकी खेती यहां के आदिवासी कर रहे हैं।

कोरापुट में कॉफी तैयार करने के लिए संयंत्र लगाये जाने से इस काॅफी को बढ़ावा मिलने के साथ ही इसकी खेती करने वाले आदिवासियों को उचित मूल्य दिलाने में भी मदद मिलेगी। ‘कोरापुट कॉफी’ जिला प्रशासन के कॉफी डेवलपमेंट ट्रस्ट की एक पहल है जिसमें ट्राइबल डेवलपमेंट को-ऑपरेटिव कॉर्पोरेशन ऑफ ओडिशा लिमिटेड (टीडीसीसीओएल), इंटेग्रेटेड ट्राइबल डेवलपमेंट एजेंसी (आईटीडीए और सीडीटी कोरापुट वित्तीय और अन्य सहायता प्रदान कर रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि आदिवासी और गैर-आदिवासी उत्पादकों से कॉफी बीज खरीदी जाएगी और इन्हें मिनी-क्युरिंग यूनिट में प्रसंस्कृत किया जाएगा। विधायक और डीपीसी अध्यक्ष रगुराम पोडल, लक्ष्मीपुर के विधायक प्रभु जानी, कोरापुट, विधायक पटोंनगी, पूर्व विधायक प्रफुल्ला पंगी, ओडिशा सीड कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष ईश्वर चंद्र पाणिग्रही, कलेक्टर मधुसूदन मिश्रा की मौजूदगी में इस यूनिट का उद्घाटन किया गया है। मशीनरी की खरीद शुरू हो गई है। कोरापुट के टीडीसीसीओल में कोरापुट कैफे के निर्माण की योजना पहले से तैयार है जहां हर कोई बैठकर कॉफी के स्वाद का आनंद ले सकेगा।

भारत अरेबिका और रोबेस्टा कॉफी का उत्पादन करता है और इसकी कॉफी की गुणवत्ता, स्वाद की पूरे विश्व में तारीफ होती है। कोरापुट की काॅफी अपनी गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है। ओडिशा के बाहर और अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी ओडिशा के काॅफी की अच्छी मांग है।

प्रियंका/ शेखर

वार्ता

More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image