Friday, Apr 19 2024 | Time 17:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


युवा पीढ़ी देश का भविष्य है,यह अपनी प्रतिभा से देश का नाम करें रोशन:मौर्य

युवा पीढ़ी देश का भविष्य है,यह अपनी प्रतिभा से देश का नाम करें रोशन:मौर्य

लखनऊ, 24 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने युवाओं का आह्वान किया कि वह अपनी प्रतिभा और तकनीकी से देश का नाम दुनिया में रोशन करें।

श्री मौर्य आज लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में विज्ञान महोत्सव के समापन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय शताब्दी समारोह के विज्ञान महोत्सव के समापन- में सम्मिलित होकर इसका हिस्सा बनने का अवसर मिला, यह उनके लिये बहुत ही गौरव का दिन है।

उन्होंने कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय और लखनऊ विश्वविद्यालय का रिश्ता बहुत ही पुराना है, पहले इस विश्वविद्यालय की डिग्री इलाहाबाद विश्वविद्यालय ही जारी करता था। इन दोनों विश्वविद्यालयों से भारतीय राजनीति में कई बड़े नेता आये, जिन्होने देश में अपनी अमिट छाप छोड़ी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस देश के युवा ही, इसकी शक्ति हैं, देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज विश्व के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में गिने जाते हैं, उसका एक मात्र कारण युवाओं का साथ है और इसी साथ के कारण वह तमाम चुनौतियों का सामना करने को तत्पर रहते हैं। विश्वविद्यालय के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा नई तकनीक, नई शोध में बढ़ चढ़कर भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने कहा है कि युवा भारत का भविष्य है और इनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी का नारा है ,सबका साथ- सबका विकास- सबका विश्वास और सबका स्थान, इसी को ध्यान में रखते हुये प्रधानमंत्री के नेतृत्व मे प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होने कहा कि हमारे युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, उन्हे नये-नये शोध कर देशहित में कार्य करना चाहिए, जिससे हम विश्व में एक अलग पहचान बना सकें।

श्री मौर्य ने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपना सर्वांगिण विकास निरन्तर कर रहा है। डाॅ0 एपीजे अब्दुल कलाम का जिक्र करते हुये श्री मौर्य ने कहा कि डाॅ0 साहब कहते थे, सपने वह नहीं हैं जो हम बन्द आंखो से देखते हैं, बल्कि सपने वो हैं जो हमें सोने नहीं देते।

अन्त में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर प्रकोप के साथ बढ़ने की सम्भावना है, इसलिये हमें दो गज की दूरी का पालन करते हुये सभी कार्य भी सम्पादित करने हैं। इस कोरोना काल में जब तक वैक्सीन न आ जाये तब तक बचे हुये समय का सदुपयोग कर पूरी सावधानी के साथ ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये जांय कि प्रोटोकोल का उल्लंघन न होने पाये।

इस अवसर पर विज्ञान समारोह में सम्मिलित छात्र/छात्राओं को श्री मौर्य ने सम्मानित भी किया।

समारोह को जलशक्ति मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह सहित लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति सहित अन्य प्रोफेसरगणों ने भी सम्बोधित किया।

त्यागी

वार्ता

More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
image