Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:50 Hrs(IST)
image
राज्य


रंगमंच को पहला प्यार मानते हैं इम्तियाज अली

रंगमंच को पहला प्यार मानते हैं इम्तियाज अली

पटना 09 दिसंबर (वार्ता) बॉलीवुड के जाने-माने निर्देशक इम्तियाज अली रंगमंच को पहला प्यार मानते हैं और इस क्षेत्र में फिर से कदम रखना चाहते हैं । पटना फिल्‍म महोत्सव में शिरकत करने राजधानी आये इम्तियाज ने ‘यूनीवार्ता’ से विशेष साक्षात्कार में खुलकर अपने दिल की बात की। जब वी मेट ,लव आज कल , रॉकस्टार जैसी सुपरहिट फिल्मों के जरिए इंडस्ट्री में खुद को स्थापित कर चुके इम्तियाज ने कहा , “ स्कूल के दिनों में मैंने रंगमंच पर काफी काम किया । इसके बाद मैंने दिल्ली ,जमशेदपुर और मुंबई में भी थियेटर किये। अब निर्देशन के अलावा थिएटर में अभिनय करना चाहता हूं, जो अभिनय का सबसे मुश्किल माध्यम है। मेरा मानना है कि फिल्मों की तुलना में रंगमंच पर एक कलाकार अधिक ऊपर उठता है। यदि उन्हें अवसर मिलता है तो बिहार में भी थियेटर करना पसंद करेंगे।” इम्तियाज अली ने अपने करियर की शुरूआत टीवी पर बतौर प्रोडक्शन सहायक के तौर पर थी । इसके बाद इम्तियाज ने कुछ टीवी शो भी निर्देशित किया। टेलीविजन पर वापसी को लेकर पूछे सवाल इम्तियाज ने कहा कि टीवी और फिल्मों में पहले कोई फर्क खास नहीं था लेकिन आज दोनों अलग हो गयी हैं। टीवी पर जिस तरह से काम होता है वह मुझे नहीं आता है। टेलीविजन की दुनिया में फिर से कदम रखना चाहता हूँ लेकिन निर्देशक नहीं निर्माता के तौर पर। टेलीविजन के लिये डॉक्यूमेंट्री या फिक्शन शो करना चाहता हूँ ।


          इम्तियाज अली को फिल्म इंडस्ट्री में आये हुये एक दशक से अधिक का समय हो गया है । इम्तियाज ने बतौर निर्देशक अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म ‘सोचा ना था’ से की थी जिसे बॉक्स ऑफिस पर औसत सफलता मिली। इसके बाद इम्तियाज ने जब वी मेट ,लव आज कल ,रॉकस्टार , हाइवे और तमाशा जैसी फिल्में बनायी । फिल्मकार जहां एक साल में दो-तीन फिल्में बनाते है वहीं इम्तियाज ने 11 साल से अधिक लंबे करियर में महज छह-सात फिल्में बनायी है। सीमित फिल्मों के निर्माण पर इम्तियाज ने कहा , “ मैं अपनी फिल्मों की कहानी खुद लिखता हूँ और इसे लिखने में काफी समय लगता है। मैं पूरे मन और आराम से फिल्में करना चाहता हूँ , जल्दबाजी में नहीं । जबतक मुझे संतुष्टि नहीं मिलती तबतक फिल्म नहीं बनाता । मेरी ख्वाहिश जिंदगी भर फिल्म बनाने की है । यदि साल में दो-तीन फिल्में बनाने लगा तो दर्शकों का मन जल्द भर जायेगा। ” लव स्टोरी बेस्ड फिल्में बनाने को लेकर पूछने पर इम्तियाज ने कहा “ मैं फिल्में दिल से बनाता हूँ । जॉनर को सोचकर फिल्में नहीं बनाता । दिल में जो बात आती है उसी को सिल्वर स्क्रीन पर उतारने की कोशिश करता हूँ । दर्शक इस बात को तय करते हैं मेरी बनायी फिल्में किस जॉनर की है।” बॉलीवुड में स्टार सिस्टम काफी हावी रहा है । सलमान ,आमिर और शाहरूख खान जैसे सितारे एक फिल्म में काम करने के लिये करोड़ो रूपये लेते हैं । इस बारे में पूछे जाने पर इम्तियाज ने कहा , “ स्टार सिस्टम बॉलीवुड फिल्मों के लिये बेहद जरूरी है।यह कहीं से हानिकारक नहीं है। फिल्में स्टार से चलती है और दर्शक पैसा खर्च कर उसे देखने के लिये जाते हैं। हालांकि मेरा मानना यह भी है कि प्रतिभाशाली लोगों को भी फिल्म में काम मिलना चाहिये इससे दर्शकों को बेहतरीन फिल्में देखने का अवसर मिलेगा।”


           इम्तियाज अली की फिल्में पूर्ण रूप से व्यवसायिक होती है और उसमें इंडस्ट्री के नामचीन सितारे होते हैं । इम्तियाज ने रणबीर कपूर ,शाहिद कपूर ,दीपिका पादुकोण , करीना कपूर , सैफ अली खान और आलिया भट्ट जैसे सुपर सितारों को लेकर फिल्म बनायी है। नामी-गिरामी सितारों के साथ और चमक-धमक वाली फिल्म बनाने के लिए मशहूर इम्तियाज का कहना है कि वह स्टार वैल्यू को ध्यान में रखकर वह किसी को फिल्म में नहीं लेते बल्कि कहानी की मांग को देखते हुये फिल्म के लिये कलाकार का चयन करते हैं । उन्होंने कहा ,“ मैंने रॉकस्टार बनायी जिसके लिये मुझे यंग किरदार की जरूरत थी , मैंने रणवीर को लिया ,उस फिल्म के लिये मैं शाहरूख खान को नहीं ले सकता था क्योंकि वह कॉलेज के स्टूडेंट के किरदार के लिये सही नहीं थे। आज जब मैं शाहरूख को लेकर फिल्म बना रहा हूँ तो मुझे लगता है कि वह मेरी फिल्म के लिये सही हैं। ” इम्तियाज अली की बनायी लगभग सारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं । इम्तियाज की अंतिम फिल्म तमाशा बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी । इम्तियाज ने कहा, “ तमाशा बॉक्स ऑफिस पर असफल नहीं हुयी थी क्योंकि फिल्म ने हाइवे से अधिक की कमाई की थी । तमाशा मेरे अबतक के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म है। 


          बॉलीवुड में बायोपिक फिल्मों का निर्माण जोरो पर हैं । भाग मिल्खा भाग, मेरी कॉम, पान सिंह तोमर, मोहम्मद अज़हरुद्दीन और महेन्द्र सिंह धोनी के जीवन पर फिल्में बनायी जा चुकी हैं। संजय दत्त, किशोर कुमार समेत कई लोगों के जीवन पर फिल्में बनायी जानी वाली है। बायोपिक फिल्म बनाने संबंधी सवाल के जवाब में इम्तियाज अली ने कहा , “ फिलहाल अभी बायोपिक फिल्म बनाने की इच्छा नहीं है। अमीर खुसरो के जीवन से प्रभावित रहा हूँ और कुछ रिसर्च भी किया है लेकिन इसके लिये काफी बड़े बजट की जरूरत है। यदि भविष्य में अवसर मिलेगा तो मैं उनके जीवन पर फिल्म बनाना चाहूंगा।” नोटबंदी से इंडस्ट्री के प्रभावित होने को लेकर पूछे गये सवाल पर इम्तियाज का कहना है कि फिल्म इंडस्ट्री के पास काला धन नहीं है, इसलिए नोटबंदी से घबराने की जरूरत नहीं है। इम्तियाज ने कहा, “मुझे सारे पैसे चेक से मिलते हैं। फिल्म उद्योग में नकदी लेन-देन नहीं होती। वे दिन गए जब फिल्म निर्माता बड़े सितारों को साइन करने के लिए नोटों से भरा बैग लेकर चलते थे। मैंने सुना है कि अंडरवर्ल्ड से फिल्म इंडस्ट्री में काला धन लगाया जाता था लेकिन अब वह बात नहीं रही। नोटबंदी का कोई असर फिल्म इंडस्ट्री पर नही हुआ है ।” इम्तियाज अली ने बताया कि वह बास्केट बॉल के बेहद शौकीन हुआ करते थे और उस दिशा में भी करियर बनाना चाहते थे लेकिन बात नहीं बन सकी । उन्होंने बताया कि वह निर्देशक नहीं होते तो बास्केट बॉल प्लेयर होते और कोच भी बन जाते । प्रतिष्ठित ऑस्कर में नामांकन मिलने के बावजूद अंतिम सफलता नहीं मिलने को लेकर पूछे गये सवाल पर इम्तियाज ने कहा, “ भारतीय सिनेमा में भी कई बेहतरीन फिल्में बनायी गयी हैं लेकिन उन फिल्मों को ऑस्कर में भेजा ही नहीं गया है तो आपको अवार्ड कैसे मिलेगा । सही मायने में अच्छी फिल्मों को ऑस्कर में भेजे जानी की जरूरत है।”


 

More News
लगातार सराहना कर रहे हैं डॉ मोहन यादव की मोदी

लगातार सराहना कर रहे हैं डॉ मोहन यादव की मोदी

25 Apr 2024 | 2:31 PM

मुरैना, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के दौरान मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की लगातार सराहना कर रहे हैं और उन्होंने आज कहा कि डॉ यादव के नेतृत्व में राज्य का विकास और गति पकड़ने जा रहा है।

see more..
जम्मू पुलिस ने दो हेराइन तस्करों को किया गिरफ्तार

जम्मू पुलिस ने दो हेराइन तस्करों को किया गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 2:28 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर पुलिस ने जम्मू बस स्टैंड के पास से मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल दो तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से लाखों की हेरोइन को जब्त की है।

see more..
image