Friday, Apr 19 2024 | Time 12:56 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


फार्मास्युटिकल क्षेत्र में है रोजगार की अधिक संभावनाएंः गड़करी

फार्मास्युटिकल क्षेत्र में है रोजगार की अधिक संभावनाएंः गड़करी

नागपुर 20 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को फार्मास्युटिकल उद्योग देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया और कहा कि इस क्षेत्र में भारत में रोजगार की अधिक संभावनाएं हैं।

श्री गडकरी यहां जमनालाल बजाज प्रशासनिक भवन, आरटीएम विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित 72वीं भारतीय फार्मास्युटिकल कांग्रेस (आईपीसी) सभा को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि फार्मास्युटिकल उद्योग देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें रोजगार की अधिक संभावनाएं हैं।यह वह उद्योग है, जो राज्य और केंद्र सरकारों को अधिक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) दे रहा है।

उन्होंने कहा, "यह उद्योग निर्यात में अधिक योगदान देता है और यह एक कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को पांच खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का सपना देखा है। हमें अपने निर्यात को बढ़ाने और अपने आयात को कम करने की जरूरत है।”

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "भारत सतत विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निवेश आर्थिक विकास और रोजगार सृजन को बढ़ावा देकर श्री मोदी के दृष्टिकोण का पालन करके" आत्मनिर्भरता "(आत्मनिर्भर) के मार्ग पर है, हालांकि हमें आयात को कम करने की आवश्यकता है।"

उन्होंने कहा कि यह वह क्षेत्र है, जिसमें आप अच्छा शोध कर सकते हैं और जिससे अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाकर तथा लागत कम करके हम अंतरराष्ट्रीय बाजार में अधिक प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ज्ञान ही शक्ति है और ज्ञान का धन में रूपांतरण ही भविष्य है।

श्री गडकरी ने कहा, "हमें और अधिक शोध करने की आवश्यकता है और भविष्य के विकास के लिए अनुसंधान तथा ज्ञान सबसे महत्वपूर्ण पूंजी है। सभी भविष्यवादी तकनीक जिसे हम विकसित कर रहे हैं, हमारे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।”

संतोष,आशा

वार्ता

More News
महाराष्ट्र के विदर्भ में पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

महाराष्ट्र के विदर्भ में पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

19 Apr 2024 | 10:52 AM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र में विदर्भ क्षेत्र की पांच लोकसभा सीटों के लिए चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को मतदान शुरु हुआ। विदर्भ क्षेत्र की 10 लोकसभा सीटों में से पांच - नागपुर, रामटेक, भंडारा, चंद्रपुर और गढ़चिरौली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 97 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला आज होगा।

see more..
image