Thursday, Nov 15 2018 | Time 00:01 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सीटें नहीं मिली तो निर्दलीय के रूप में चुनाव लडेंगे: खान
दुनिया Share

भारत-कजाखस्तान में सहयोग की काफी संभावनाएं: सुषमा

भारत-कजाखस्तान में सहयोग की काफी संभावनाएं: सुषमा

अस्ताना (कजाखस्तान), 03 अगस्त (वार्ता) भारत ने शुक्रवार को कहा कि कृषि उत्पाद, फूड प्रोसेसिंग, फार्मास्यूटिकल, ऊर्जा और केमिकल जैसे क्षेत्रों में कजाखस्तान के साथ सहयोग की काफी संभावनाएं हैं।

यहां दौरे पर आईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मीडिया बयान में कहा है कि इस क्षेत्र से संपर्क बढ़ाने में भारत की गहरी दिलचस्पी है। उन्होंने कहा, “क्षमता विस्तार में दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में आईसीसीआर और भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आईटीईसी) के तहत भारत में हरेक साल कजाखस्तान के छात्र और पेशेवर लोग छात्रवृत्ति लेकर पढ़ाई कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि जन संपर्क बढ़ाने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत ने फरवरी 2018 से ही इलेक्ट्रॉनिक वीजा व्यवस्था कजाखस्तान के लिए शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा, “ राष्ट्रपति नजारबायेव के गतिशील नेतृत्व के कारण हम पहले से ही काफी सकारात्मक बदलाव देख रहे हैं। इसी का एक नतीजा है कि भारत के लोगों के लिए कजाखस्तान ने यात्रा को आसान कर दिया है।”

मीडिया के बयान में यह भी कहा गया है कि दोनों विदेश मंत्रियों- कैरात अब्दरखमनोव और सुषमा स्वराज ने ठोस आधार पर रक्षा सहयोग को मजबूत करने में रुचि दिखाई।

श्रीमती स्वराज ने कहा, “ दो साल के भीतर रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में हमारे बीच सहयोग ने गहरी जड़ें जमा ली हैं। कजाख सेना की टुकड़ी ने भारत में शांति बहाली मिशन पर प्रशिक्षण लिया था और फिलहाल भारतीय सेना का एक गतिशील प्रशिक्षण दल अलमाती में कजाख कर्मियों को प्रशिक्षण दे रहा है।”

अमित.श्रवण

वार्ता

More News
अमेरिका भारत में लगाये रक्षा उद्योग: मोदी

अमेरिका भारत में लगाये रक्षा उद्योग: मोदी

14 Nov 2018 | 11:48 PM

सिंगापुर 14 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अमेरिका के ट्रंप प्रशासन से भारत में अपना रक्षा उद्योग स्थापित करने का आग्रह किया।

 Sharesee more..
जी20 सम्मेलन में होगी पुतिन आबे के बीच बैठक

जी20 सम्मेलन में होगी पुतिन आबे के बीच बैठक

14 Nov 2018 | 10:02 PM

सिंगापुर 14 नवंबर (स्पूतनिक) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच अगली बैठक अर्जेंटीना में होने वाली जी20 सम्मेलन के दौरान होगी।

 Sharesee more..
पाकिस्तान में आतंकवादियों का राजनीतिक मुख्यधारा में आना चिंताजनक : मोदी

पाकिस्तान में आतंकवादियों का राजनीतिक मुख्यधारा में आना चिंताजनक : मोदी

14 Nov 2018 | 9:22 PM

सिंगापुर 14 नवंबर (वार्ता) प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अमेरिका से कहा कि पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली के हाल में हुए चुनावों में मुंबई आतंकवादी हमले में शामिल लोगों का राजनीतिक प्रक्रिया की मुख्यधारा में आना पूरी दुनिया के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

 Sharesee more..

अजरबैजान में आग में झुलसकर पांच की मौत

14 Nov 2018 | 9:08 PM

 Sharesee more..

14 Nov 2018 | 7:30 PM

 Sharesee more..
image