Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:21 Hrs(IST)
image
भारत


देश के अंदरूनी मामलों में बाहरी हस्तक्षेप की गुंजाइश नहीं: नायडू

देश के अंदरूनी मामलों में बाहरी हस्तक्षेप की गुंजाइश नहीं: नायडू

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (वार्ता) उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने देश के अंदरुनी मामलों में विदेशी संस्थाओं के बढ़ते हस्तक्षेप पर चिंता व्यक्त करते हुए सोमवार काे कहा कि 70 साल पुरानी गणतंत्रात्मक भारतीय शासन व्यवस्था अपने नागरिकों के सरोकारों काे देखने के लिए पूरी तरह से सक्षम है और इसमें बाहरी दखल की कोई गुंजाइश नहीं है।

श्री नायडू ने यहां एक पुस्तक ‘टीआरजी - एन एनिग्मा’ का लोकार्पण करते हुए कहा कि विदेशी संस्थायें उन मामलों में हस्तक्षेप कर रही है जो पूरी तरह से भारतीय संसद और भारत सरकार के दायरे में हैं। विदेशी संस्थाओं की यह प्रवृत्ति चिंताजनक है। उन्होेंने इन संस्थाओं के ऐसे कृत्यों को गैर जरुरी और अवांछित करार देते हुए उम्मीद जतायी कि भविष्य में ये संस्थायें इनसे दूर रहेगी।

उन्होंने कहा कि परिपक्व और लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था होने के कारण भारत अपने नागरिकों के सरोकारों का समाधान करने में पूरी तरह से सक्षम है और उसे ऐसे मामलों में किसी की सलाह या दिशा निर्देश की जरुरत नहीं है।

उन्होेंने कहा “ 70 वर्ष के अनुभवों के कारण हमने बहुत सारी चुनाैतियों का सफलता पूर्वक सामना किया है। अब हम पहले के मुकाबले ज्यादा एकजुट हैं और इस संबंध में किसी को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

भारतीय गणतंत्र के रुप में 70 साल की यात्रा पूरी करने के लिए लोगों को शुभकामनायें देते हुए उप राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्र के रुप में भारत हमेशा अपने नागिरकों के लिए न्याय, स्वतंत्रता और समानता के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री नायडू ने कहा कि देश की शासन व्यवस्था और लोकतांत्रिक प्रणाली नागरिकों को मतभेदों और असहमतियों को व्यक्त करने का पर्याप्त अवसर देती हैं। उन्होेंने आपातकाल का उल्लेख करते हुए कहा कि जब भी मौलिक अधिकारों पर आघात हुआ है तो नागरिकों ने एकजुटता के साथ आवाज उठायी है और इनकी रक्षा की है। इसके परिणाम स्वरुप भारतीय लोकतंत्र और अधिक मजबूत हुआ है।

सत्या

वार्ता

More News
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
भाजपा ने सैम पित्रोदा के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया की व्यक्त

भाजपा ने सैम पित्रोदा के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया की व्यक्त

24 Apr 2024 | 9:41 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बुधवार को कहा कि इंडिया समूह के सारे दल भारतीयों की विरासत पर गिद्धदृष्टि डालकर बैठे हैं और चाहते हैं कि उनकी सत्ता तो पीढ़ी दर पीढ़ी बिना ‘विरासत कर’ के उनके बच्चों की बनी रहे, लेकिन जनता से ‘विरासत कर’ लिया जाए।

see more..
अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग

अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) की ओर ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (जीपीएटी) के लिए की गयी ऑनलाइन आवेदन शुल्क में वृद्धि पर एतराज जताया है और एनबीईएमएस अध्यक्ष से शुक्ल बढ़ोतरी को कम करने की मांग की है।

see more..
धनखड़ शुक्रवार को तिरुपति और हैदराबाद की यात्रा पर

धनखड़ शुक्रवार को तिरुपति और हैदराबाद की यात्रा पर

24 Apr 2024 | 9:37 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शुक्रवार को हैदराबाद और तिरुपति की यात्रा पर रहेंगे। उपराष्ट्रपति सचिवालय ने बुधवार को यहां बताया कि श्री धनखड़ 26 अप्रैल को आंध्र प्रदेश में तिरुपति और तेलंगाना में हैदराबाद का दौरा करेंगे।

see more..
image